Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5G नेटवर्क में होगी गौतम अदाणी की एंट्री? समूह की डाटा कंपनी को दूरसंचार सेवाओं के लिए मिला लाइसेंस

अदाणी डाटा नेटवर्क को दूरसंचार सेवाओं के लिए कंप्लीट लाइसेंस मिलने के बाद इस बात की चर्चा फिर तेज हो गई है कि क्या अदाणी समूह 5G नेटवर्क में इंट्री करेगा ! हालांकि कंपनी द्वारा खरीदा गया 5G स्पेक्ट्रम सीमित और कुछ सर्किल्स के लिए ही है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Wed, 12 Oct 2022 03:50 PM (IST)
Hero Image
Will Gautam Adani's Adani Data Networks enter in 5G, gets license for telecom services

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क।  क्या अदाणी डाटा नेटवर्क अपनी 5G सेवाएं शुरू करने की तैयारी में है? रिपोर्टस की मानें तो कंपनी को टेलीकॉम एक्सेस सर्विसेस के लिए एकीकृत लाइसेंस दिया गया है। यह कंपनी को सभी दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाता है। अदाणी समूह को स्पेक्ट्रम अलॉट होने के बाद से इस बात के कयास लगाए जाने लगे थे कि क्या अदाणी समूह की 5G मार्केट में इंट्री होगी?

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अदाणी डाटा नेटवर्क को यह परमिट सोमवार को दिया गया था। हालांकि समाचार एजेंसी पीटीआई ने कहा है कि अदाणी समूह को इस बारे में भेजे गए ई-मेल का कोई जवाब नहीं मिला है।

डाटा सेंटर विस्तार की योजना

अदाणी समूह ने कहा था कि वह अपने डाटा केंद्रों के साथ-साथ सुपर ऐप के लिए एयरवेव का उपयोग करने की योजना बना रहा है। समूह बिजली वितरण से लेकर हवाई अड्डों, बंदरगाहों के विकास और गैस की खुदरा बिक्री में सक्रिय है। स्पेक्ट्रम का उपयोग अदाणी समूह अपनी सेवाओं के विस्तार के लिए करेगा। समूह ने एक बयान में कहा है कि नए अधिग्रहीत 5G स्पेक्ट्रम से उसे एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है जो समूह के बुनियादी ढांचे, प्राथमिक उद्योग और बी2सी व्यापार पोर्टफोलियो के डिजिटलीकरण की गति को तेज करेगा।

क्या 5G नेटवर्क में होगी अदाणी समूह की इंट्री?

अदाणी समूह को स्पेक्ट्रम अलॉट होने के बाद से इस बात के कयास लगाए जाने लगे थे कि क्या अदाणी समूह की 5G मार्केट में इंट्री होगी? फिलहाल तो कंपनी ने ऐसी कोई जानकारी नहीं दी है। पहले कंपनी ने कहा था कि उसने 400MHz स्पेक्ट्रम का उपयोग करने का अधिकार हासिल जरूर किया है, लेकिन इसका उपयोग वह केवल अपने नेटवर्क को मजबूत करने के लिए करेगी। तब अदाणी ग्रुप ने साफ कहा था कि वो सिर्फ B2B space (बिजनेस-टू-बिजनेस स्पेस) वाले कस्टमर्स को ही अपनी सर्विस प्रदान करेगी और फिलहाल अदाणी समूह कंज्यूमर मोबिलिटी के क्षेत्र में प्रवेश नहीं करना चाहता है। लेकिन एक बार फिर कयास लगाए जाने लगे हैं कि जियो और एयरटेल जैसी टेलीकॉम कंपनियों को अदाणी ग्रुप का 5G नेटवर्क जल्द ही कड़ी टक्कर दे सकता है।

ये भी पढ़ें-

Intel Job Cut: मांग घटने से हजारों नौकरियों में कटौती कर सकती है इंटेल, रिपोर्ट में सामने आई ये वजह

UPI और RuPay से अब यूरोप में भी कर सकेंगे पेमेंट, एनपीसीआई और वर्ल्डलाइन ने मिलाया हाथ

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "