Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Export Market: जुलाई में वस्तु निर्यात में 15.86 प्रतिशत की गिरावट, लेकिन सेवा निर्यात 10 प्रतिशत बढ़ा

भारत के निर्यात बाजार में अमेरिका यूके चीन व जर्मनी जैसे देश प्रमुख रूप से शामिल है और इन देशों के आंतरिक मांग में कमी से इनके आयात में गिरावट चल रही है। वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 में पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले वस्तु व सेवा के कुल निर्यात में बढ़ोतरी रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Amit SinghUpdated: Mon, 14 Aug 2023 10:22 PM (IST)
Hero Image
श्रीअन्न के ब्रेकफास्ट व भोजन को शामिल करने की दिशा में भारत की तरफ से प्रोत्साहन कार्य चल रहा है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रमुख निर्यात बाजार में छाई सुस्ती से वस्तुओं के निर्यात में गिरावट का दौर जारी है। जुलाई माह में वस्तुओं के निर्यात में पिछले साल जुलाई की तुलना में 15.86 प्रतिशत की गिरावट रही, लेकिन इस अवधि में सेवा निर्यात में 10 प्रतिशत का इजाफा रहा। वहीं, जुलाई में वस्तुओं के आयात में पिछले साल जुलाई की तुलना में 17.01 प्रतिशत की गिरावट रही। सेवा आयात में पांच प्रतिशत का इजाफा रहा।

भारत के निर्यात बाजार में अमेरिका, यूके, चीन व जर्मनी जैसे देश प्रमुख रूप से शामिल है और इन देशों के आंतरिक मांग में कमी से इनके आयात में गिरावट चल रही है। वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 में पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले वस्तु व सेवा के कुल निर्यात में बढ़ोतरी रहेगी। उन्होंने कहा कि वस्तु निर्यात में गिरावट मुख्य रूप से पेट्रोलियम पदार्थों के मूल्य में होने वाली कमी से आई है।

इस साल जुलाई में 32.2 अरब डॉलर का वस्तु निर्यात किया गया जबकि पिछले साल जुलाई में 38.3 अरब डॉलर का निर्यात किया गया था। वहीं इस अवधि में 52.9 अरब डॉलर का वस्तु आयात किया गया। पिछले साल जुलाई में 63.7 अरब डॉलर का आयात किया गया था। इस साल जुलाई में सेवा निर्यात 27.17 अरब डॉलर का रहा जबकि पिछले साल जुलाई में यह निर्यात 24.26 अरब डॉलर का था।

गुयाना में किया गया आलू का निर्यात

वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के मुताबिक पहली बार किसान उत्पादक संगठन की तरफ से आलू का निर्यात किया गया है। मध्य प्रदेश के एफपीओ ने दक्षिण अमेरिका के गुयाना में दो कंटेनर आलू का निर्यात किया है। यह भारत के लिए बिल्कुल नया बाजार है। कृषि उपज के निर्यात को बढ़ाने के लिए इंडोनेशिया व ताइवान के रेस्टोरेंट में श्रीअन्न के ब्रेकफास्ट व भोजन को शामिल करने की दिशा में भारत की तरफ से प्रोत्साहन कार्य चल रहा है।

मंत्रालय के मुताबिक अमेरिका में समुद्र के रास्ते अनार का निर्यात किया गया है जिससे अब अनार के निर्यात में बढ़ोतरी होगी। अब तक हवाई मार्ग से अनार का निर्यात हो रहा था। दूसरी तरफ दक्षिण कोरिया में आर्गेनिक वस्तुओं के कारोबार के लिए समझौते को लेकर बातचीत चल रही है।

किन वस्तुओं में कितनी बढ़ोतरी रही

जुलाई, 2023 में पिछले साल जुलाई के मुकाबले

इंजीनियरिंग उत्पाद -6.62 प्रतिशत
जेम्स व ज्वैलरी -29 प्रतिशत
इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद 13.09 प्रतिशत
रेडीमेड गारमेंट्स -17.37 प्रतिशत
लेदर व लेदर उत्पाद -12.87 प्रतिशत
काफी 11.90 प्रतिशत
फल व सब्जी 18.94 प्रतिशत
पेट्रोलियम उत्पाद -43.66 प्रतिशत
स्त्रोत
वाणिज्य मंत्रालय