Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Market Crash: एक ही दिन में 3.46 लाख करोड़ रुपये कम हुई निवेशकों की संपत्ति, BSE लिस्टेड कंपनियों का घटा mCap

शेयर बाजार में निवेशकों के लिए आज घाटे का सौदा रहा। कमजोर वैश्विक रुझानों और विदेशियों के पलायन के बीच इक्विटी बाजारों में गिरावट के कारण बुधवार को निवेशकों की संपत्ति 3.46 लाख करोड़ रुपये गिर गई। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स आज 676.53 अंक (1.02 प्रतिशत) गिरकर 65782.78 पर बंद हुआ। दिन के लिए सेंसेक्स 1027.63 अंक (1.54 प्रतिशत) गिरकर 65431.68 पर आ गया।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 02 Aug 2023 06:45 PM (IST)
Hero Image
Markets Crash: Investors' wealth decreased by Rs 3.46 lakh crore in a single day, mCap of BSE listed companies decreased

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: शेयर बाजार में निवेशकों के लिए आज का दिन किसी बुरे सपने से कम नहीं था। कमजोर वैश्विक रुझानों और विदेशी फंडों की निकासी के बीच शेयर बाजारों में भारी गिरावट के कारण बुधवार को निवेशकों की संपत्ति 3.46 लाख करोड़ रुपये कम हो गई।

दिन के दौरान 1 हजार से भी ज्यादा टूटा था सेंसेक्स

30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स आज 676.53 अंक या 1.02 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65,782.78 पर बंद हुआ। दिन के दौरान सेंसेक्स 1,027.63 अंक या 1.54 प्रतिशत गिरकर 65,431.68 पर आ गया था।

बीएसई लिस्टेड कंपनियों का घटा एमकैप

आज बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 3,46,947.54 करोड़ रुपये घटकर 3,03,33,258.69 करोड़ रुपये हो गया।

प्रभुदास लीलाधर के सलाहकार प्रमुख विक्रम कासट ने कहा कि

उत्साहपूर्ण जून और जुलाई के बाद, हम आज भारतीय बाजारों में कुछ स्वस्थ सुधार देख रहे हैं, जिसका कारण फिच द्वारा अमेरिकी रेटिंग को घटाना है। सच कहूं तो, बाजार पिछले कुछ दिनों से किसी कारण से सुधार का इंतजार कर रहा था क्योंकि यह अत्यधिक खरीदारी वाले क्षेत्र में था और उसे इसका कारण मिल गया। भारतीय बाजार पर असर भी अल्पकालिक होना चाहिए, जल्द ही कमाई, इन्फ्रा निवेश और फंड प्रवाह पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

फिच रेटिंग ने घटाई अमेरिका की रेटिंग

रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने पिछले दो दशकों में संघीय, राज्य और स्थानीय स्तर पर बढ़ते कर्ज और "शासन के मानकों में लगातार गिरावट" का हवाला देते हुए अमेरिकी सरकार की क्रेडिट रेटिंग को डाउनग्रेड कर दिया है। फिच ने कल अमेरिका कि रेटिंग AAA से एक पायदान घटाकर AA+ कर दिया गया।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि

कमजोर वैश्विक बाजार रुझानों से प्रभावित होकर भारतीय बाजार में व्यापक क्षेत्रीय गिरावट देखी गई। राजकोषीय चिंताओं पर अमेरिकी रेटिंग में गिरावट के बारे में नकारात्मक खबरों के साथ-साथ यूरोजोन और चीन से कमजोर फैक्ट्री गतिविधि डेटा के कारण दुनिया भर में व्यापक चिंताएं पैदा हुईं। इसके अतिरिक्त, अमेरिकी बांड पैदावार में वृद्धि के कारण लंबे समय तक एफआईआई की बिकवाली ने घरेलू बाजार के मूड को बिगाड़ दिया है

आज कौन गेनर और लूजर

सेंसेक्स में आज टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, बजाज फिनसर्व, एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, लार्सन एंड टुब्रो और भारती एयरटेल अन्य प्रमुख शेयर टॉप लूजर रहे।

वहीं नेस्ले, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा और अल्ट्राटेक सीमेंट टॉप गेनर रहे।