Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! सस्ती हुई CNG, दाम में कटौती का हुआ देर शाम एलान, चेक करें नई कीमत

Price of CNG लंबे समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर तो कोई बड़ा अपडेट जारी नहीं हुआ है लेकिन सीएनजी को लेकर राहत की खबर आई है। राज्य संचालित महानगर गैस (MGL) ने मंगलवार को सीएनजी की कीमतों में कटौती की है। सीएनजी (Compressed Natural Gas) की कीमत में 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से कटौती हुई है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 06 Mar 2024 08:44 AM (IST)
Hero Image
खुशखबरी! सस्ती हुई CNG, दाम में कटौती का हुआ देर शाम एलान, चेक करें नई कीमत

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली।  Price of CNG: लंबे समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर तो कोई बड़ा अपडेट जारी नहीं हुआ है, लेकिन सीएनजी को लेकर राहत की खबर आई है। सीएनजी की कीमतों को लेकर नया अपडेट जारी हुआ है।

दरअसल, राज्य संचालित महानगर गैस (MGL) ने मंगलवार को सीएनजी की कीमतों में कटौती की है। सीएनजी (Compressed Natural Gas) की कीमत में 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से कटौती हुई है।

सीएनजी की नई कीमत 73.50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

सीएनजी की कीमत में क्यों हुई गिरावट

दरअसल, गैस इनपुट लागत में कमी को देखते हुए 5 मार्च आधी रात से नई कीमतें जारी हुई हैं। सीएनजी की कीमत को लेकर कंपनी का बयान देर शाम को आया है।

इस बयान में कहा गया है कि सीएनजी की कीमत अब मुंबई में मौजूदा मूल्य स्तर पर पेट्रोल की तुलना में 53 फीसदी सस्ती हो गई है। वहीं, डीजल के मुकाबले सीएनजी अब 22 फीसदी सस्ती हो गई है।

ये भी पढ़ेंः Petrol-Diesel Price: 660 दिन से स्थिर है पेट्रोल-डीजल के रेट, चेक करें आपके शहर में क्या है आज तेल की कीमत

सीएनजी की कीतम में कटौती से क्या होगा फायदा

सीएनजी की कीमत में कटौती से प्राकृतिक गैस की खपत बढ़ाने को लेकर सीधा फायदा मिलेगा।

राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत 76.59 रुपए प्रति किलोग्राम है। वहीं, दूसरी ओर लंबे समय से राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमत में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है।

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए प्रति लीटर तो डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। 

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है।

ये भी पढ़ेंः Coal Production: अप्रैल-फरवरी के दौरान 88 करोड़ टन कोयले का उत्पादन, चालू वित्त वर्ष में हुई 12 प्रतिशत की वृद्धि