Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NBCC Bonus Share: सरकारी कंपनी के निवेशकों की चांदी, दो शेयर पर मिलेगा एक 'मुफ्त'

निर्माण कार्यों से जुड़ी सरकारी कंपनी एनबीसीसी ने शेयर धारकों को बोनस शेयर जारी करने की रिकॉर्ड तिथि को मंजूरी दे दी है। कंपनी शेयरधारकों को 12 के अनुपात पर बोनस शेयर जारी करेगी। इसके लिए कंपनी 90 करोड़ रुपये खर्च करेगी। एनबीसीसी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में इसे लेकर जानकारी दी है। एनबीसीसी पिछले एक साल में निवेशकों को 262 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Sat, 31 Aug 2024 08:59 PM (IST)
Hero Image
NBCC शेयरधारकों को हर दो शेयर पर एक बोनस शेयर देगी।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी कंपनी एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड के बोर्ड ने बोनस शेयर जारी करने को हरी झंडी दे दी है। शेयरधारकों को 1:2 पर बोनस शेयर जारी किए जाएंगे। यानी वह दो शेयर पर एक शेयर मुफ्त देगी। इसके लिए कंपनी 90 करोड़ रुपये की जरूरत होगी, जो वह अपने रिजर्व से खर्च कर रही है। रेगुलेटरी फाइलिंग में कंपनी ने बताया कि बोर्ड ने बोनस शेयर जारी करने और रिकॉर्ड तिथि तय करने को मंजूरी दे दी है।

90 करोड़ रुपये खर्च करेगी कंपनी

निर्माण कार्यों से जुड़ी सरकारी कंपनी एनबीसीसी ने इसे लेकर कहा है कि बोर्ड के डायरेक्टर्स ने शेयरधारकों को 1:2 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की है, अर्थात रिकॉर्ड तिथि के अनुसार पात्र सदस्यों को प्रत्येक दो मौजूदा शेयरों के लिए 1 रुपये मूल्य का एक नया पेड-अप इक्विटी शेयर जारी किया जाएगा। बोनस शेयर जारी करने के लिए कंपनी 90 करोड़ रुपये खर्च करेगी। यह रकम कंपनी अपने फ्री रिजर्व से खर्च करेगी।

7 अक्टूबर है रिकॉर्ड डेट

एनबीसीसी ने यर फैसला अपनी एनुअल जनरल मीटिंग से पहले किया है। बोर्ड ने बोनस शेयर जारी करने के लिए रिकॉर्ड डेट 7 अक्टूबर तय की है। एनबीसीसी ने कहा कि उसके पास कैपिटलाइजेशन के लिए रिजर्व और सरप्लस के रूप में 1,959 करोड़ रुपये का बैलेंस है।

मल्टीबैगर रिटर्न दे चुका है NBCC

NBCC के शेयर के प्रदर्शन की बात करें तो शुक्रवार 30 अगस्त को 4.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 186.6 रुपये के भाव पर बंद हुआ था। यह मल्टीबैगर शेयर पिछले एक साल में निवेशकों को अब तक 262.6 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है।

यह भी पढ़ें: रिलायंस के शेयरधारकों को मिलेगा बोनस शेयर का तोहफा! मुकेश अंबानी ने AGM में किया एलान

कुछ दिनों पहले मिला 15000 करोड़ रुपये का ऑर्डर

एनबीसीसी को कुछ दिनों पहले श्रीनगर डेवलपमेंट अथॉरिटी से 15 हजार करोड़ रुपये का वर्क ऑर्डर मिला है। कंपनी को श्रीनगर में 406 एकड़ में सैटेलाइट टाउनशिप बनानी है।

यह भी पढ़ें: NBCC Share: डिविडेंड के बाद निवेशकों को मिलेगा बोनस शेयर का लाभ, एलान के बाद रॉकेट बना स्टॉक