Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सड़कों की हालत सुधारने के लिए सरकार जुटा रही है 3,800 करोड़ रुपये, नितिन गडकरी ने बताया क्या है मास्टर प्लान

Nitin Gadkari ने भारतमाला परियोजना के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग इंफ्रा ट्रस्ट (NHAI InvIT) के लिए अतिरिक्त फंड जमा करने की योजना बनाई है। इसके तहत उत्तर पूर्वी हिस्से को राजमार्ग नेटवर्क से जोड़ने का काम भी हो रहा है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Thu, 13 Oct 2022 05:53 PM (IST)
Hero Image
NHAI InvIT Looks To Raise Additional Rs. 3,800 Crore,

नई दिल्ली, ऑटो दिल्ली। राष्ट्रीय राजमार्ग इंफ्रा ट्रस्ट (NHAI InvIT) को बेहतर बनाने के लिए सरकार नई नीतियों पर काम कर रही है। इसके लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार अतिरिक्त 3,800 करोड़ रुपये जुटाने पर विचार कर रही है। इसकी जानकारी उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग इंफ्रा ट्रस्ट द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में दी।

गौरतलब है कि सरकार ने धन जुटाने के लिए अलग-अलग तरीकों को अपनाया है, जिसमें डिबेंचर इशू करने से लेकर विदेशी और भारतीय संस्थागत निवेशकों से ली गई पूंजी तक शामिल है।

क्या है InvIT?

इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स (InvIT) म्यूचुअल फंड के पैटर्न पर आधारित एक इंस्ट्रूमेंट हैं, जिन्हें निवेशकों से पैसा इकट्ठा करने और संपत्ति में निवेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। NHAI InvIT एक इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट है जो कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा स्पॉन्सर किया गया है। यह सरकार की राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (NMP) कों समर्थन करता है।

गडकरी के मुताबिक, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और यह देश में राजमार्गों का विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इन तरीकों से जुटाए जा रहे हैं फंड

राष्ट्रीय राजमार्ग इंफ्रा ट्रस्ट के लिए सरकार गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (NCD) को इशू कर रही है, जिसे 24 सालों के लिए मैच्योरिटी पीरियड के साथ लाया जा रहा है। इन डिबेंचरों से लगभग 1,500 करोड़ रुपये जुटाए जा रहे हैं।इन डिबेंचरों को बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध भी किया जाएगा। दूसरी तरफ, विदेशी और भारतीय संस्थागत निवेशकों से 8,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं।

इन इलाकों को जोड़ने की है तैयारी

बता दें कि सरकार देश के उत्तर पूर्वी हिस्से को राजमार्ग नेटवर्क से जोड़ने के लिए काम कर रही है और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि भारतमाला परियोजना के तहत देश भर में एक्सप्रेसवे का नेटवर्क बनाया गया है। इसके अलावा, धार्मिक और पर्यटन स्थलों को हर मौसम में जोड़ने के लिए भी काम हो रहा है।

राजमार्गों की मरम्मत और रखरखाव पर भी हो रहा काम

जानकारी के लिए बता दें कि राजमार्गों की रखरखाव और मरम्मत के लिए भी परिवहन मंत्रालय तेजी से काम कर रही है। हाल ही में गडकरी ने बताया था कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय रखरखाव के लिए दोगुना से ज्यादा पैसा खर्च करेगा। साथ ही मंत्रालय रखरखाव और मरम्मत में कुल बजट का दस प्रतिशत तक खर्च कर सकता है। वर्तमान में इनके मरम्मत के लिए लगभग 1.2 खरब रुपये की बजट दी गई है।

ये भी पढ़ें-

नितिन गडकरी ने Toyota Flex Fuel कार का पायलट प्रोजेक्ट किया लॉन्च, अब नहीं सताएगी पेट्रोल की बढ़ती कीमत

BH-Series: आम जनता भी ले सकती है 'भारत सीरीज' वाला नंबर प्लेट; बस करना होगा ये काम, ऐसे करें अप्लाई

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "