Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nissan ने बनाया रूस से कारोबार समेटने का प्लान, एक डॉलर से कम कीमत में सरकार को बेचेगी संपत्ति

Nissan एक डॉलर से कम कीमत में रूस स्थित अपनी सभी संपत्तियों को बेचेगी। इससे कंपनी को लाखों डॉलर का नुकसान होगा। इस बारे में रूस की सरकार के साथ उसका समझौता हो चुका है। हालांकि निसान अगर चाहे तो बाद में अपना हिस्सा वापस खरीद सकती है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Wed, 12 Oct 2022 08:26 AM (IST)
Hero Image
Nissan motors plans to sell its Russian assets for less than 1 dollar

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जापानी वाहन निर्माता निसान, रूस में स्थित अपनी संपत्तियों को बेचकर वहां से अपना कारोबार समेटने की तैयारी में है। सेंट पीटर्सबर्ग के एक कारखाने सहित अपनी सभी परिसंपत्तियां निसान रूसी सरकार को बेचेगी। मास्को स्थित रूसी उद्योग और व्यापार मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि निसान मोटर कंपनी लिमिटेड रूस में अपना कारोबार 1 यूरो या 0.97 डॉलर में सरकारी स्वामित्व वाली इकाई को सौंप देगी। यह घोषणा मार्च में रूस के दूसरे शहर में निसान द्वारा उत्पादन को निलंबित करने के बाद हुई है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि निसान की कार्यकारी समिति ने रूसी संघ को अपनी रूसी संपत्ति की बिक्री को मंजूरी दे दी है। इसमें सेंट पीटर्सबर्ग में निसान की प्रोडक्शन और रिसर्च फैसिलिटी के साथ-साथ मॉस्को में सेल और मार्केटिंग केंद्र भी शामिल हैं। सौदे की शर्तों के तहत निसान अगले छह वर्षों के भीतर अपना हिस्सा वापस खरीद सकता है।

क्या है निसान का प्लान

निसान ने इस बारे में एक अलग बयान जारी करते हुए कहा कि सौदे को आने वाले हफ्तों में अंतिम रूप दिया जाएगा। कंपनी लगभग 100 बिलियन येन (686.5 मिलियन डॉलर) की एकमुश्त भुगतान जारी करेगी। इससे रूस में इसके 2,000 या उससे अधिक कर्मचारियों को 12 महीनों के लिए रोजगार सुरक्षा मिलेगी।

निसान के सीईओ माकोतो उचिदा ने कहा कि निसान की ओर से मैं अपने रूसी सहयोगियों को वर्षों तक व्यापार में उनके योगदान के लिए धन्यवाद देता हूं। हम बाजार में काम करना जारी नहीं रख सकते हैं, लेकिन हमने अपने लोगों को सहारा देने के लिए सबसे अच्छा संभव समाधान ढूंढ लिया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- 

Cryptocurrency Regulation: क्रिप्टो मार्केट पर नकेल कसने की तैयारी, बड़ी गिरावट से पहले कानून बनाने की कवायद

बढ़ने लगी है लोन की ईएमआई, परेशानी से बचना है तो जल्दी कर डालें ये काम, जानें पूरा तरीका

जानें मार्केट के Top 5 स्टॉक्स जो देंगे शानदार रिटर्न्स - https://bit.ly/3RxtVx8 "