Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात वासियों को PM Modi ने दी नई सौगात, आज से शुरू हुआ Vibrant Global Trade Show

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात समिट में शामिल हुए। इस समिट में उन्होंने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो 2024 का उद्घाटन किया। इस शो में कुल 20 देश भाग ले रहे हैं। यह शो वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दसवें संस्करण से पहले किया गया था। इस समारोह का उद्घाटन करते समय पीएम और अन्य अधिकारियों का स्वागत करने के लिए स्थानीय कॉलेजों के छात्र मौजूद थे।

By Agency Edited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 09 Jan 2024 04:39 PM (IST)
Hero Image
गुजरात वासियों को PM Modi ने दी नई सौगात

 पीटीआई, नई दिल्ली। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात समिट में शामिल हुए हैं। इस शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर पीएम मोदी ने गुजरात वासियों को नई सौगात दिया है। उन्होंने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो 2024 का उद्घाटन किया। यह एक प्रदर्शनी है। यह शो हेलीपैड ग्राउंड प्रदर्शनी केंद्र के 2 लाख वर्ग मीटर में फैली है।

इस शो में कुल 20 देश भाग ले रहे हैं। जिसका उद्घाटन वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दसवें संस्करण से पहले किया गया था। इस समिट का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री द्वारा किया गया।

आपको बता दें कि पीएम मोदी अपने गृह राज्य की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। वह दोपहर 3 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ स्टालों का दौरा किया। इस समारोह का उद्घाटन करते समय पीएम और अन्य अधिकारियों का स्वागत करने के लिए स्थानीय कॉलेजों के छात्र मौजूद थे।

पीएम मोदी का गुजरात दौरा

गुजरात दौरे के पहले दिन पीएम मोदी ने महात्मा गांधी मंदिर में मोज़ाम्बिक, तिमोर, तिमोर-लेस्ते के राष्ट्राध्यक्षों और वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। यह सभी मुख्य शिखर सम्मेलन की भी मेजबानी करेंगे। इसके अलाना पीएम मोदी ने वैश्विक सीईओ के साथ भी बैठकें की। इसमें माइक्रोन के संजय मेहरोत्रा, डीपी वर्ल्ड के चेयरमैन सुल्तान अहमद बिन सुलेयम, तोशीहिरो सुजुकी, डीकिन यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ अधिकारी, एपी मोलर मार्सक के विंसेंट क्लर्क शामिल थे।

आम जनता के लिए खुला रहेगा ट्रेड शो

आपको बता दें कि ट्रेड शो बुधवार और गुरुवार को व्यापार के लिए खुला रहेगा। इसके बाद आम जनता के लिए दो और दिनों के लिए खुला रहेगा। इस शो में

ऑस्ट्रेलिया, तंजानिया, मोरक्को, मोजाम्बिक, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, एस्टोनिया, बांग्लादेश, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात (संयुक्त अरब अमीरात), यूके, जर्मनी, नॉर्वे, फिनलैंड, नीदरलैंड, रूस, रवांडा, जापान, इंडोनेशिया और वियतनाम के उद्योग बारे में जानकारी दी जाएगी। इसमें विशेष रूप से रिसर्च सेक्टर से 1,000 प्रदर्शक हैं। शो में 13 हॉल भी शामिल हैं जो समान संख्या में 13 अलग-अलग थीमों को समर्पित हैं। इनमें 'मेक इन गुजरात' और 'आत्मनिर्भर भारत' शामिल हैं।

महिला सशक्तिकरण, एमएसएमई विकास, नई तकनीक, हरित और स्मार्ट बुनियादी ढांचा, टिकाऊ एनर्जी शो के विशेष सेक्टर पर फोकस रहेगा।