Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Silver Price: 4500 रुपये सस्ती हुई चांदी, सोने का भाव भी 950 रुपये घटा

बजट में कस्टम ड्यूटी में कटौती के बाद से सोना और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी है। ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के अनुसार सोमवार को दिल्ली में चांदी के मूल्य में 4500 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई। अब इसका मूल्य 84500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। वहीं सोने की कीमत में 950 रुपये की कमी देखने को मिली है।

By Agency Edited By: Subhash Gariya Updated: Mon, 29 Jul 2024 08:06 PM (IST)
Hero Image
बजट में कस्टम ड्यूटी में कटौती के बाद लगातार गिर रहे सोना-चांदी के भाव (फोटो- जागरण)

पीटीआई, नई दिल्ली। सीमा शुल्क में कटौती के बाद सोना और चांदी के मूल्य में गिरावट का दौर जारी है। ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में चांदी के मूल्य में 4,500 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई। अब इसका मूल्य 84,500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। यह 2024 में चांदी की कीमतों में सबसे बड़ी एकदिवसीय गिरावट है।

इससे पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 89,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। एसोसिएशन का कहना है कि सिक्का निर्माताओं और औद्योगिक मांग में कमी के कारण चांदी के मूल्य में यह गिरावट रही है।

एसोसिएशन के अनुसार, ज्वेलर्स की ओर से मांग कमजोर रहने के कारण 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने के मूल्य में 950 रुपये की कमी हुई और यह 71,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। वहीं, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने का मूल्य 1,650 रुपये घटकर 70,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। शुद्धता के इन दोनों मानकों को 24 कैरेट भी कहा जाता है।

कारोबारियों का कहना है कि सोने के मूल्य में कमी का प्रमुख कारण ज्वेलर्स के साथ-साथ खुदरा खरीदारों की ओर से मांग में कमी रहना रहा है। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते सप्ताह बजट में सोना और चांदी के आयात पर सीमा शुल्क को 15 प्रतिशत से घटाकर छह प्रतिशत की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद 23 जुलाई को सोने के मूल्य में 3,350 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के मूल्य में 3,500 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट हुई थी। तब से अब तक सोने में 5,900 और चांदी में 11,500 रुपये की गिरावट हो चुकी है।

फेडरल बैंक की बैठक पर रहेगी नजर

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में कमोडिटी के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी का कहना है कि अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व को महंगाई से लड़ाई में सफलता मिल रही है। इससे सितंबर में अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें: Gold Purity Check: जरा सी चूक और हजारों का नुकसान, ऐसे करें शुद्ध सोने की पहचान

फेडरल रिजर्व की बैठक मंगलवार को शुरू होगी और इसमें लिए गए फैसलों की जानकारी बुधवार को सामने आएगी। अब निवेशकों की नजर इस बैठक के फैसलों पर रहेगी। अगस्त में आरबीआइ की मौद्रिक नीति समिति की बैठक भी होगी। यदि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में कटौती करता है तो आरबीआई की ओर से भी जल्द कटौती की उम्मीद बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें: सोने के जेवरात का दाम कैसे कैलकुलेट करता है जौहरी, समझिए फाइनल बिल का पूरा हिसाब