Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रबी सीजन में सरकार ने 3.2 करोड़ टन गेहूं खरीदने का रखा लक्ष्य, धान की खरीद के लिए भी तय किया टारगेट

कृषि मंत्रालय के रिकार्ड उत्पादन अनुमान के बावजूद कम गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है। विचार-विमर्श के बाद आगामी रबी मार्केटिंग सीजन 2024-25 के दौरान गेहूं की खरीद का अनुमान 3.0-3.2 करोड़ टन के बीच तय किया गया। रबी सीजन में धान खरीद का लक्ष्य 90 लाख टन से एक करोड़ टन के बीच तय किया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 29 Feb 2024 06:29 PM (IST)
Hero Image
रबी सीजन में सरकार ने 3.2 करोड़ टन गेहूं खरीदने का रखा लक्ष्य

पीटीआई, नई दिल्ली। सरकार ने 2024-25 के रबी मार्केटिंग सीजन के दौरान तीन से 3.2 करोड़ टन गेहूं खरीद का लक्ष्य तय किया है। खास बात यह है कि कृषि मंत्रालय ने फसल वर्ष 2023-24 (जुलाई-जून) में 11.4-11.5 करोड़ टन रिकार्ड गेहूं उत्पादन का अनुमान लगाया है, लेकिन इसके बावजूद गेहूं खरीद का लक्ष्य बहुत कम तय किया गया है।

खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्यों के खाद्य सचिवों के साथ विचार-विमर्श के बाद लक्ष्य तय किया गया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि विचार-विमर्श के बाद, आगामी रबी मार्केटिंग सीजन 2024-25 के दौरान गेहूं की खरीद का अनुमान 3.0-3.2 करोड़ टन के बीच तय किया गया।

यह भी पढ़ें - India Q3 GDP : अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में अर्थव्यस्था में तेजी, 8.4 फीसदी की रफ्तार से दौड़ी इकोनॉमी

धान खरीद का लक्ष्य 90 लाख टन

गेहूं के अलावा मंत्रालय ने रबी सीजन के लिए चावल के मामले में धान खरीद का लक्ष्य 90 लाख टन से एक करोड़ टन के बीच तय किया है। सरकार ने रबी मोटे अनाज/बाजरा (श्री अन्न) के लिए छह लाख टन खरीद का लक्ष्य रखा है।

बैठक में केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से फसलों के विविधीकरण और आहार पैटर्न में पोषण बढ़ाने के लिए बाजरा की खरीद पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है। 2023-24 सीजन में सरकार ने 3.415 करोड़ टन लक्ष्य के मुकाबले 2.62 करोड़ टन गेहूं की खरीद की।

2022-23 में गेहूं की खरीद का लक्ष्य 4.44 करोड़ टन तय किया गया था, लेकिन उत्पादन में गिरावट के चलते खरीद सिर्फ 1.88 करोड़ टन ही हो पाई थी। आमतौर पर गेहूं की खरीद अप्रैल से मार्च के दौरान की जाती है। हालांकि इस बार केंद्र ने राज्यों को बाजार में फसल की आवक के आधार पर खरीद की अनुमति देने का फैसला किया है।

बता दें कि अधिकांश राज्यों में गेहूं की आवक मार्च के पहले पखवाड़े में शुरू हो जाती है। उत्तर प्रदेश और कुछ अन्य गेहूं उत्पादक राज्यों ने एक मार्च से गेहूं खरीद शुरू करने का संकेत दिया है।

यह भी पढ़ें -Gold-Silver Price: बदल गए सोने-चांदी के रेट, जानें अब कितनी है आपके शहर में गोल्ड प्राइस