Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ab Devilliers का सनसनीखेज खुलासा, आंख में इंजरी के साथ बिताए करियर के आखिरी दो साल; रिटायरमेंट लेने के फैसले पर भी तोड़ी चुप्पी

एबी डिविलियर्स ने बताया कि उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने आखिरी दो साल आंख में इंजरी के साथ बिताए। दरअसल डिविलियर्स के अनुसार उनके बच्चे ने हील पहनकर आंख में लात मार दी थी जिसके चलते पूर्व बल्लेबाज के दाईं आंख की रोशनी कम होने लगी थी। डिविलियर्स ने इतनी जल्दी इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के फैसले पर भी चुप्पी तोड़ी।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Fri, 08 Dec 2023 08:54 PM (IST)
Hero Image
एबी डिविलियर्स ने जल्दी रिटायरमेंट लेने के फैसले को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ी है।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट से इतनी जल्दी संन्यास लेने के फैसले को लेकर बड़ा खुलासा किया है। 'मिस्टर 360' के नाम से मशहूर डिविलियर्स ने बताया कि उन्होंने अपने करियर के आखिरी दो साल आंख में इंजरी के साथ बिताए। गौरतलब है कि एबी ने साल 2018 में अचानक से इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहते हुए हर किसी को चौंका दिया था।

डिविलियर्स ने किया बड़ा खुलासा

एबी डिविलियर्स ने विजडन मैगजीन के साथ बातचीत करते हुए बताया कि उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने आखिरी दो साल आंख में इंजरी के साथ बिताए। दरअसल, डिविलियर्स के अनुसार, उनके बच्चे ने हील पहनकर आंख में लात मार दी थी, जिसके चलते पूर्व बल्लेबाज के दाईं आंख की रोशनी कम होने लगी थी।

उन्होंने बताया, "मेरे बच्चे ने गलती से हील पहनकर मेरी आंख पर लात मार दी थी। इसके बाद मैंने अपनी दाईं आंख की रोशनी खोना शुरू कर दिया था।"

साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज ने आगे कहा, "जब मेरी सर्जरी पूरी हुई, तो डॉक्टर ने मुझसे पूछा कि आपने वर्ल्ड में इस तरह से क्रिकेट कैसे खेली? किस्मत से मेरी बाईं आंख ने मेरे करियर के आखिर दो साल में बहुत अच्छा काम किया।"

यह भी पढ़ें- Ind vs SA Playing 11: शुभमन गिल-रुतुराज में से किसे मिलेगा मौका? Deepak Chahar का खेलना मुश्किल; 1st T20 में ऐसी होगी Team India की प्लेइंग 11

क्यों लिया इतनी जल्दी रिटायरमेंट?

डिविलियर्स ने इतनी जल्दी रिटायरमेंट लेने के फैसले पर भी चुप्पी तोड़ी। उन्होंने कहा, "कोविड ने जाहिर तौर पर रोल प्ले किया, इसमें कोई शक नहीं है। इंटरनेशनल क्रिकेट के नजरिए से बात करें, तो साल 2015 वर्ल्ड कप ने मुझे काफी दर्द पहुंचाया। मुझे उससे बाहर में काफी समय लगा और उसके बाद जब मेरी टीम में वापसी हुई तो मैं खुद को झोंकने के लिए फिर से तैयार था। हालांकि, मुझे वैसा कल्चर महसूस नहीं हुआ, जिसकी उस समय मुझे जरूरत थी।"

मिस्टर 360 ने आगे कहा, "मैं अक्सर ही सोचता रहता था। मुझे नहीं पता। क्या यह मेरे करियर का अंत है? मैं आईपीएल या कोई और लीग भी नहीं खेलना चाहता था। 2018 में मैंने सबसे दूर रहने का फैसला किया था, लेकिन मैंने एकबार फिर टेस्ट क्रिकेट के लिए खुद को पुश करने का फैसला किया। मैंने सोचा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया को यहां पर हराकर मैं संन्यास का एलान कर दूंगा। मैं किसी भी तरह की स्पॉटलाइट खुद पर नहीं चाहता था। मैं सिर्फ कहना चाहता था कि मैंने काफी अच्छा समय बिताया, आप सभी का धन्यवाद।"