Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Impact Player Rule के कारण रिंकू सिंह को हुआ तगड़ा नुकसान, नहीं मिली T20 World Cup टीम में जगह, पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने ऐसा क्यों कहा?

रिंकू सिंह ने अपने आप को एक बेहतरीन फिनिशर के तौर पर स्थापित किया है। उन्होंने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ये काम बखूबी किया है और जब-जब उन्हें टीम इंडिया के लिए फिनिशर का रोल निभाने की जिम्मेदारी मिली है तो भी उन्होंने इस काम को अच्छे से अंजाम दिया है। लेकिन फिर भी रिंकू टी20 वर्ल्ड कप में जगह नहीं बना पाए।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 31 May 2024 08:02 PM (IST)
Hero Image
रिंकू सिंह को टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। रिंकू सिंह ने आईपीएल में जिस तरह की बल्लेबाजी दिखाई है वो काबिलेतारीफ है। आईपीएल में रिंकू कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैं। वह इस टीम के लिए फिनिशर का काम करते हैं। वह टीम इंडिया में भी डेब्यू करने में सफल रहे और वहां भी फिनिशर का काम किया लेकिन रिंकू को फिर भी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह नहीं मिली। वह रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल किए गए हैं। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज रुद्र प्रताप सिंह ने अब वो वजह बताई है जिसके कारण रिंकू मुख्य टीम में जगह नहीं बना सके।

आरपी सिंह ने इसके लिए आईपीएल में लाए गए इंपैक्ट प्लेयर के नियम को जिम्मेदार ठहराया है। भारत को 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम रोल निभाने वाले आरपी का मानना है कि इससे रिंकू के प्रदर्शन पर असर पड़ा।

यह भी पढ़ें- सचिन तेंदुलकर को अचानक याद आ गए पिता, सोशल मीडिया पर की भावुक पोस्ट, कहा-'मैंने वादा...'

आरपी सिंह ने कही ये बात

आरपी सिंह को लगता है कि रिंकू को रिजर्व खिलाड़ियों में नहीं बल्कि मुख्य टीम में होना चाहिए था। आरपी सिंह ने एक कार्यक्रम से इतर मीडिया से बात करते हुए कहा, "रिंकू सिंह को निश्चित तौर पर यहां होना चाहिए था। मुझे लगता है कि ये दुर्भाग्यवश था कि वह टीम में नहीं हैं। अगर इंपैक्ट प्लेयर का नियम नहीं होता तो मुझे लगता है कि रिंकू सिंह टीम में जगह बना लेते।"

इंपैक्ट प्लेयर नियम के तहत दोनों टीमों के पास अपनी प्लेइंग-11 में बदलाव करने का मौका होता। इससे टीमों को बल्लेबाजी करते समय एक अतिरिक्त बल्लेबाज और गेंदबाजी करते हुए एक अतिरिक्त गेंदबाज खिलाने का मौका मिलता है।

दिखाया दम

रिंकू ने पिछले साल आईपीएल में कोलकाता की तरफ से खेलते हुए गुजरात टाइटंस के खिलाफ आखिरी ओवर में लगातार पांच छक्के मार अपनी टीम को जीत दिलाई। इसके बाद वह टीम इंडिया में आए और यहा भी उन्होंने अपनी दमदार स्ट्राइक रेट का जलवा बिखेरा। वह टीम में अगले बड़े फिनिशर के तौर पर देखे जाने लगे, लेकिन वर्ल्ड कप में उन्हें मौका नहीं मिला। उनकी जगह शिवम दुबे को टीम में चुन लिया गया।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup: पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने चुनी अपनी प्लेइंग इलेवन, इस स्टार बल्लेबाज और युजवेंद्र चहल को दिखाया बाहर का रास्ता