Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs AUS U19 Final: सौम्य पांडे ने तोड़ा रवि बिश्नोई का रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया ने 26 साल पुराने इतिहास को बदल डाला

सौम्य पांडे ने उस वक्त रवि बिश्नोई का रिकॉर्ड तोड़ा जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज हरजस सिंह का बड़ा विकेट हासिल किया। हरजस सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 55 रन की पारी खेली। सौम्य पांडे ने 2020 U19 वर्ल्ड कप में लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के 17 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। सौम्य ने इस सीजन भारत के लिए कुल 18 विकेट चटकाए।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 11 Feb 2024 06:16 PM (IST)
Hero Image
Saumy Pandey ने तोड़ा रवि बिश्नोई का रिकॉर्ड। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बाएं हाथ के स्पिनर सौम्य पांडे ने रविवार, 11 फरवरी को अंडर-19 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने। सौम्य पांडे ने रवि बिश्नोई के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक विकेट कर सौम्य ने यह कमाल कर दिखाया। सौम्य ने 10 ओवर में 41 रन देकर 1 विकेट लिया।

सौम्य पांडे ने उस वक्त रवि बिश्नोई का रिकॉर्ड तोड़ा जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज हरजस सिंह का बड़ा विकेट हासिल किया। हरजस सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 55 रन की पारी खेली। सौम्य पांडे ने 2020 U19 वर्ल्ड कप में लेग स्पिनर रवि बिश्नोई के 17 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

सौम्य पांडे ने लिए सर्वाधिक विकेट

भारत के लेग स्पिनर ने U19 वर्ल्ड कप के एक संस्करण में एक भारतीय गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। भारतीय अंडर-19 टीम के उप-कप्तान सौम्य पांडे ने 2024 संस्करण में 18 विकेट लेकर यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया। इसमें एक चार विकेट भी शामिल है।

U19 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • सौम्या पांडे - 18 - 2024
  • रवि बिश्नोई - 17 - 2020

यह भी पढे़ं- बिहार में क्रिकेट खेलना था अपराध, पिता और भाई की मौत से बाद बदल गई जिंदगी; संघर्ष के दिनों को यादकर भावुक हुए आकाश दीप

ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा इंग्लैंड का रिकॉर्ड

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कंगारू टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट पर 253 रन बनाए। इससे पहले 1998 में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 242 रन का स्कोर बनाया था। ऑस्ट्रेलिया ने इस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। अगर भारत इस लक्ष्य को हासिल कर लेता है तो वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगा।

यह भी पढ़ें- IPL 2024: सुनील गावस्कर ने KKR के ज्यादा पैसे खर्च करने पर उठाए सवाल, कहा- कोई भी उस तरह के पैसे के लायक नहीं