Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Virat Kohli ने तीसरी बार जीता 'ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड, धोनी-डीविलियर्स छूटे पीछे

टी20 विश्व कप 2024 में भारतीय टीम के अभियान की शुरुआत से पहले स्टार बैटर विराट कोहली को आईसीसी से एक बड़ा इनाम मिला है। किंग कोहली को भारत-बांग्लादेश वार्म-अप मैच से पहले ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। ये अवॉर्ड तीसरी बार जीतने वाले विराट पहले प्लेयर बने। इस मामले में उन्होंने धोनी और एबी डीविलियर्स को पछाड़ दिया।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 02 Jun 2024 12:08 PM (IST)
Hero Image
Virat Kohli को तीसरी बार मिला ICC Men’s ODI Cricketer Of The Year 2023 का अवॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज आज से हो चुका है। इस मेगा इवेंट में भारतीय टीम के मैच से पहले स्टार बैटर विराट कोहली (Virat Kohli) ने इतिहास रच दिया है। आईसीसी ने विराट कोहली को एक बड़ा इनाम दिया है। विराट कोहली को आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 का पुरस्कार मिला है।

35 साल के कोहली को शुभमन गिल, मोहम्मद शमी और न्यूजीलैंड के डैरिल मिचेल को इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया था, लेकिन कोहली ने बाजी मारते हुए ये अवॉर्ड अपने नाम किया। वहीं, किंग कोहली को भारत बनाम बांग्लादेश के टी20 विश्व कप वार्म- अप मैच से पहले ये अवॉर्ड मिला है, जिसका वीडियो आईसीसी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जारी किया है।

Virat Kohli को तीसरी बार मिला ICC Men’s ODI Cricketer Of The Year 2023 का अवॉर्ड

दरअसल, विराट कोहली ने तीसरी बार आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द अवॉर्ड अपने नाम किया। ये अवॉर्ड तीन बार जीतने वाले किंग कोहली पहले प्लेयर बन गए है। इस मामले में उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी और साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स को पछाड़ा दिया, जिन्होंने दो बार ये अवॉर्ड अपने नाम किए थे। अब आईसीसी ने भारत बनाम बांग्लादेश के वार्म-अप मैच से पहले कोहली का वीडियो जारी किया, जिसमें वह फोटोशूट करवाते हुए और अवॉर्ड के साथ नजर आ रहे है।

यह भी पढ़ें: USA vs Canada: अमेरिका का T20 World Cup में धमाकेदार आगाज, कनाडा को रौंदकर बनाए बंपर रिकॉर्ड्स

विराट कोहली का साल 2023 ODI WC में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन

विराट कोहली ने वनडे विश्व कप 2023 में कुल 11 पारियों में 95 की औसत और 90 के स्ट्राइक रेट के साथ 765 रन बनाए। इस दौरान कोहली के बल्ले से 3 शतक और छह अर्धशतक निकले। किंग कोहली ने विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड तोड़ था। उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा था और वनडे में 50वां शतक जड़ा। हालांकि, उनके तूफानी प्रदर्शन के बावजूद भारतीय टीम को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।