Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA Pitch Report: डरबन में बल्लेबाजों की होगी मौज या कहर बनकर टूटेंगे तेज गेंदबाज, आंकड़ों के जरिए समझिए पिच का मिजाज

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मुकाबला डरबन के किंग्समीड क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। डबरन के इस मैदान पर तेज गेंदबाजों का पिच से अच्छी खासी मदद मिलती है। शुरुआत में फास्ट बॉलर्स को स्विंग भी मिलती है जिसके चलते वह काफी खतरनाक साबित होते हैं। बल्लेबाजों के लिए इस पिच पर रन बनाना आसान नहीं माना जाता है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Fri, 08 Dec 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
IND vs SA Pitch Report: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला मैच डरबन में खेला जाएगा

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। IND vs SA Kingsmead Durban Pitch Report: सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाने के बाद भारतीय टीम अब साउथ अफ्रीका से दो-दो हाथ करेगी। तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला 10 दिसंबर को डरबन में खेला जाएगा। भारतीय टीम की निगाहें दौरे का आगाज जीत के साथ करने पर होगी। वहीं, साउथ अफ्रीका टीम घरेलू परिस्थितियों का भरपूर फायदा उठाना चाहेगी।

कैसी खेलती है डबरन की पिच?

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच पहला टी-20 मुकाबला डरबन के किंग्समीड क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। डबरन के इस मैदान पर तेज गेंदबाजों का पिच से अच्छी खासी मदद मिलती है। शुरुआत में फास्ट बॉलर्स को स्विंग भी मिलती है, जिसके चलते वह काफी खतरनाक साबित होते हैं। बल्लेबाजों के लिए इस पिच पर रन बनाना आसान नहीं माना जाता है।

क्या कहते हैं आंकड़े?

डरबन के इस मैदान पर अब तक कुल 22 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिसमें से 11 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है। वहीं, चेज करने वाली टीम ने 9 मैचों में मैदान मारा है। पहली पारी में औसतन स्कोर इस मैदान पर 153 का रहा है, जबकि दूसरी इनिंग में एवरेज स्कोर 135 का है। हाईएस्ट स्कोर की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इसी मैदान पर 6 विकेट खोकर 226 रन लगाए थे।

यह भी पढ़ें- Ind vs SA Playing 11: शुभमन गिल-रुतुराज में से किसे मिलेगा मौका? Deepak Chahar का खेलना मुश्किल; 1st T20 में ऐसी होगी Team India की प्लेइंग 11

दीपक चाहर का खेलना मुश्किल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में दीपक चाहर को टीम इंडिया की सुविधाएं मिलने के आसार बेहद कम हैं। दीपक ने अब तक साउथ अफ्रीका की फ्लाइट नहीं पकड़ी है। दीपक के पिता बीमार हैं, जिसके चलते उनको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही सीरीज को भी बीच में छोड़कर जाना पड़ा था।

IND vs SA 1st T20 संभावित प्लेइंग 11

टीम इंडिया प्लेइंग संभावित प्लेइंग 11: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल/रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, रिंकू सिंह, रविंद्र जडेजा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव/रवि बिश्नोई।