Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 में Team India का होगा कड़ा इम्तिहान, ऑस्ट्रेलिया लेगी अपने घर में अग्निपरीक्षा; देखिए किन-किन टीमों से होगी अगले साल भिड़ंत

साल 2024 की शुरुआत भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ बचे हुए एक टेस्ट मैच से करेगी। इसके बाद तीन मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए अफगानिस्तान की टीम भारत पहुंचेगी। अफगानिस्तान के जाने के बाद इंग्लैंड की टीम भारत आएगी। इंग्लिश टीम से रोहित की सेना पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भिड़ेगी। जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Sun, 31 Dec 2023 08:20 PM (IST)
Hero Image
भारतीय क्रिकेट टीम का साल 2024 में शेड्यूल

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्लीTeam India Schedule 2024: साल 2023 भारतीय क्रिकेट टीम के लिए मिला-जुला रहा। टीम इंडिया ने क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन तो किया, पर आईसीसी ट्रॉफी का सूखा इस साल भी खत्म नहीं हो सका। साल 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है, जहां टीम इंडिया दमदार खेल जरूर दिखाना चाहेगी। सिर्फ विश्व कप ही नहीं, बल्कि अगले साल रोहित की सेना के सामने कई बड़ी टीमों का चैलेंज होगा। आइए आपको विस्तार से बताते हैं साल 2024 में किन-किन टीमों से होगी भारत की भिड़ंत।

जनवरी में अफ्रीका-अफगानिस्तान से भिड़ंत

साल 2024 की शुरुआत भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ बचे हुए एक टेस्ट मैच से करेगी। इसके बाद तीन मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए अफगानिस्तान की टीम भारत पहुंचेगी। सेंचुरियन में शर्मनाक हार झेलने के बाद रोहित की पलटन दूसरे टेस्ट को जीतकर साल का आगाज दमदार अंदाज में जरूर करना चाहेगी।

इंग्लैंड करेगी भारत का दौरा

अफगानिस्तान के जाने के बाद इंग्लैंड की टीम भारत आएगी। इंग्लिश टीम से रोहित की सेना पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भिड़ेगी। पिछले बार इंग्लैंड ने जब भारत का दौरा किया था, तो टीम इंडिया ने अंग्रेजों का बुरा हाल किया था।

यह भी पढ़ें- क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने चुनी साल 2023 की बेस्ट टेस्ट टीम, दो भारतीय खिलाड़ियों को दी जगह; कोहली-रोहित और बुमराह हुए नजरअंदाज

टी-20 वर्ल्ड कप का रोमांच

आईपीएल के रोमांच के ठीक बाद जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। भारतीय टीम इस साल विश्व कप को जीतकर आईसीसी ट्रॉफी के 13 साल के सूखे को भी जरूर खत्म करना चाहेगी।

श्रीलंका से मिलेगी चुनौती

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद भारतीय टीम श्रीलंका जाएगी। श्रीलंका से टीम इंडिया की भिड़ंत पहले तीन मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में होगी। इसके बाद रोहित की सेना इतने ही मैचों की वनडे सीरीज भी मेजबान टीम से खेलेगी।

बांग्लादेश-न्यूजीलैंड का भारत दौरा

श्रीलंका के बाद भारतीय टीम अपनी सरजमीं पर बांग्लादेश से भिड़ेगी। टीम इंडिया बांग्लादेश से दो टेस्ट और तीन टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी। इसके बाद न्यूजीलैंड भारत पहुंचेगी, जिसके खिलाफ भारत को तीन टेस्ट मैच खेलने हैं।

ऑस्ट्रेलिया के घर में होगी अग्निपरीक्षा

भारतीय टीम साल 2024 का अंत ऑस्ट्रेलिया के घर में टेस्ट सीरीज खेलकर करेगी। रोहित की पलटन कंगारू टीम से चार मैचों की टेस्ट सीरीज में उन्हीं के घर में भिड़ेगी। आखिरी दो दौरे पर भारतीय टीम का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया में लाजवाब रहा है।