Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Test Rankings: कीवी बैटर ने खत्म की टेस्ट क्रिकेट में Joe Root की बादशाहत, Steve Smith की भी हुई बल्ले-बल्ले

ICC Test Ranking Batsman Kane Williamson Steve Smith न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज केन विलियमसन दुनिया के नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। विलियमसन ने जो रूट की बादशाहत खत्म कर दिया है। रूट एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में शतक जमाने के बाद दुनिया के नंबर वन बैटर बने थे। वहीं लॉर्डस में शतकीय पारी खेलने का इनाम स्टीव स्मिथ को भी मिला है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Wed, 05 Jul 2023 03:23 PM (IST)
Hero Image
Latest ICC Test Ranking Kane Williamson- Pic Credit- Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। टेस्ट क्रिकेट में जो रूट की बादशाहत खत्म हो चुकी है। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन आईसीसी की जारी ताजा रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में बेहतरीन शतकीय पारी खेलने वाले स्टीव स्मिथ ने भी चार पायदान की लंबी छलांग लगाई है।

विलियमसन बने नंबर वन बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में केन विलियमसन ने जो रूट की बादशाहत को खत्म कर दिया है। विलियमसन क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में दुनिया के नए नंबर वन बैटर बन गए हैं। जो रूट एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेलने के बाद वर्ल्ड के नंबर वन बल्लेबाज बने थे। हालांकि, रूट अपनी बादशाहत को ज्यादा दिन कायम नहीं रख सके। दूसरे टेस्ट में रूट के बल्ले से पहली इनिंग में 10 और दूसरी पारी में सिर्फ 18 रन निकले, जिसके चलते अब वह पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं।

स्टीव स्मिथ को हुआ फायदा

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने भी आईसीसी की जारी ताजा रैकिंग में लंबी छलांग लगाई है। लॉर्ड्स में शतक ठोकने का इनाम स्मिथ को मिला है और वह अब दुनिया के नंबर दो बैटर बन गए हैं। स्मिथ और विलियमसन के बीच सिर्फ एक रेटिंग पॉइंट का फासला है। ऐसे में तीसरे टेस्ट में जब स्मिथ मैदान पर उतरेंगे, तो उनकी निगाहें नंबर वन बैटर बनने पर होगी।

छठी बार नंबर वन बैटर बने विलियमसन

केन विलियमसन के सिर पर टेस्ट क्रिकेट में छठी बार नंबर वन बल्लेबाज का ताज सजा है। विलियमसन साल 2015 में पहली बार दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने थे। पूर्व कीवी कप्तान ने साल 2021 तक क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में अपनी बादशाहत कायम रखी थी। विलियमयन इन दिनों अपनी इंजरी से उबर रहे हैं। दरअसल, आईपीएल 2023 के दौरान फील्डिंग करते हुए विलियमसन खुद को बुरी तरह से चोटिल कर बैठे थे, जिसके बाद उनको सर्जरी से गुजरना पड़ा था।