Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टी20 विश्‍व कप विजेता भारतीय क्रिकेटर को आया था मरने का ख्‍याल, अब तूफानी बल्‍लेबाज ने डिप्रेशन पर की बात

टी20 विश्‍व कप की शुरुआत 2007 में हुई थी। महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम ने पहले ही सीजन में खिताब पर कब्‍जा जमाया था। टी20 विश्‍व कप 2007 के दौरान भारतीय टीम का हिस्‍सा रहे सलामी बल्‍लेबाज रॉबिन उथप्‍पा 4 साल बाद डिप्रेशन का शिकार हो गए थे। उथप्‍पा ने एक्‍स पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्‍होंने डिप्रेशन पर बात की है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 20 Aug 2024 10:26 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम ने पहले ही सस्‍करण में जीता था खिताब। इमेज- सोशल मीडिया

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। टी20 विश्‍व कप की शुरुआत 2007 में हुई थी। महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम ने पहले ही सीजन में खिताब पर कब्‍जा जमाया था। टी20 विश्‍व कप 2007 के दौरान भारतीय टीम का हिस्‍सा रहे सलामी बल्‍लेबाज रॉबिन उथप्‍पा 4 साल बाद डिप्रेशन का शिकार हो गए थे। इस दौरान उन्‍हें मरने का ख्‍याल भी आया था। अब उथप्‍पा ने डिप्रेशन पर खुलकर बात की है।

एक्‍स पर शेयर किया वीडियो

उथप्‍पा ने एक्‍स पर एक वीडियो शेयर किया। इसके साथ कैप्‍शन में भारतीय क्रिकेटर ने लिखा, 'मैंने क्रिकेट के मैदान पर कई लड़ाइयों का सामना किया है, लेकिन कोई भी लड़ाई उतनी कठिन नहीं थी जितनी मैंने डिप्रेशन से लड़ी थी। मैं मानसिक स्वास्थ्य को लेकर चुप्पी तोड़ रहा हूं, क्योंकि मैं जानता हू कि मैं अकेला नहीं हूं। अपनी भलाई को प्राथमिकता दें, मदद लें और अंधेरे में उम्मीद खोजें। मैं ट्रू लर्निंग के इस एपिसोड में अपनी कहानी शेयर कर रहा हूं। आइए हम सब मिलकर मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करें।'

I share my story on this… pic.twitter.com/XSACIZUfm4— Robbie Uthappa (@robbieuthappa) August 20, 2024

ये भी पढ़ें: "2024 टी20 वर्ल्ड कप से पहले उसे मिले..." इस बल्लेबाज के समर्थन में उतरे रॉबिन उथप्पा

मैं भी सुसाइड के ख्‍याल से गुजर चुका हूं

उथप्‍पा ने 2 मिनट 49 सेकंड के वीडियो में कहा, "हम डिप्रेशन और सुसाइड के बारे में बात करेंगे। हमने हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व बैटर ग्राहम थोरपे और भारत के डेविड जॉनसन के बारे में सुना। वीबी चंद्रशेखर सर जो CSK की नींव थे। मैं भी उस दौर से गुजरा हूं। यह एक तोड़ देने वाला सफर होता है। आपको लगता है कि आप उन लोगों के लिए बोझ हैं, जिन्हें आप प्यार करते हैं। आपको लगता है कि आप बेकार हैं। हमने कई लोगों के बारे में सुना है, जिन्होंने डिप्रेशन के चलते सुसाइड किया। मैं भी उस ख्याल से गुजरा हूं।"

ये भी पढ़ें: EXCLUSIVE: नए कोच Gautam Gambhir के कार्यकाल में इतिहास रचेगी भारतीय टीम? Robin Uthappa ने दे डाली बड़ी सलाह