Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA vs AUS Pitch Report: ईडन गार्डन्स में बल्लेबाज मचाएंगे धमाल या गेंदबाज बरपाएंगे कहर, जानें पिच रिपोर्ट

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच आज कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में वर्ल्‍ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। आज जो भी विजेता बनेगा उसका 19 नवंबर को फाइनल में भारत से सामना होगा। भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड को पहले सेमीफाइनल में 70 रन से मात दी। चलिए जानते हैं कि दक्षिण अफ्रीका-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच होने वाले मुकाबले में पिच से किसे मदद मिलेगी?

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Thu, 16 Nov 2023 08:52 AM (IST)
Hero Image
SA vs AUS: साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्लीSA vs AUS Pitch Report: दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच आज कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में वर्ल्‍ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। आज जो भी विजेता बनेगा, उसका 19 नवंबर को फाइनल में भारत से सामना होगा। भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड को पहले सेमीफाइनल में 70 रन से मात दी। चलिए जानते हैं कि दक्षिण अफ्रीका-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच होने वाले मुकाबले में पिच से किसे मदद मिलेगी?

कैसी खेलती है ईडन गार्डन्स की पिच?

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया (SA vs AUS) के बीच वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला जाना है। इस मैदान पर बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच इस ग्राउंड पर आखिरी मुकाबला खेला गया था, जहां इंग्लिश टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोर बोर्ड पर 337 रन लगाए थे। हालांकि, इस विश्व कप में यहां पर ज्यादा बड़े स्कोर देखने को नहीं मिले हैं। बल्लेबाजों के साथ-साथ पिच से तेज गेंदबाजों को भी शुरुआत में अच्छी मदद मिलती है।

क्या कहते हैं आंकड़े?

ईडन गार्डन्स के मैदान ने अब तक कुल 39 वनडे मैचों की मेजबानी की है। इसमें से 23 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है, तो 15 मैचों में मैदान चेज करने वाली टीम ने मारा है। यानी टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना का फैसला इस ग्राउंड पर ज्यादा कारगर साबित हुआ है।

यह भी पढ़ेंSA vs AUS: स्टार्क-मैक्सवेल की वापसी तय, बावुमा भी हैं तैयार; सेमीफाइनल में ऐसी होगी ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की Playing 11

सेमीफाइनल में ओस भी अहम रोल प्ले कर सकती है, ऐसे में टॉस जीतकर कप्तान पहले गेंदबाजी ही करना चाहेंगे। पहली पारी में एवरेज स्कोर इस मैदान पर 242 का रहा है, जबकि दूसरी इनिंग में औसतन स्कोर 198 का है।

मैक्सवेल की होगी प्लेइंग इलेवन में एंट्री

बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी लीग मैच में आराम फरमाने के बाद ग्लेन मैक्सवेल साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में प्लेइंग इलेवन में वापसी करेंगे। मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ 201 रन की यादगार पारी खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल का टिकट अकेले दम पर दिलाया था। मैक्सवेल अगर टीम में लौटते हैं, तो मार्नस लाबुशेन या मार्कस स्टोइनिस में से किसी एक को बाहर बैठना होगा।

वहीं, मिचेल स्टार्क की भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम में वापसी तय मानी जा रही है। हालांकि, स्टार्क की फिटनेस को लेकर थोड़ा संदेह जरूर है। स्टार्क अगर प्लेइंग इलेवन में लौटते हैं, तो सीन एबॉट को बेंच पर बैठना होगा।

टीम में लौटेंगे मार्को जेनसन

साउथ अफ्रीका के कप्तान टेंबा बावुमा की फिटनेस पर बड़ा सवाल है। हालांकि, बावुमा ने कोलाता में प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लिया था, जिसके चलते माना जा रहा है कि वह सेमीफाइनल मैच तक पूरी तरह से फिट हो जाएंगे। अफगानिस्तान के खिलाफ टीम ने अपने मुख्य तेज गेंदबाज मार्को जेनसन को आराम दिया था, ऐसे में वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में लौटेंगे। जेनसन के टीम में लौटने पर एंडिल फेहलुकवेओ को बाहर बैठना होगा।