Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DC vs LSG: ऋषभ पंत की होगी वापसी, प्‍लेऑफ में जगह बनाने के लिए दिल्‍ली-लखनऊ के बीच जोरदार टक्‍कर की उम्‍मीद

DC vs LSG IPL 2024 दिल्‍ली कैपिटल्‍स और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच मंगलवार को अरुण जेटली स्‍टेडियम पर आईपीएल 2024 का 64वां मैच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच प्‍लेऑफ में क्‍वालीफाई करने के लिहाज से जोरदार टक्‍कर की उम्‍मीद है। हालांकि दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए प्‍लेऑफ की राह मुश्किल है लेकिन उसके पास लखनऊ का खेल बिगाड़ने का सुनहरा मौका है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 14 May 2024 08:40 AM (IST)
Hero Image
DC vs LSG Match Preview - दिल्‍ली बनाम लखनऊ मैच (Pic Credit - X)

जेएनएन, नई दिल्ली। पिछले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध मिली बड़ी हार के बाद लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम प्‍लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदें जीवंत रखने के लिए मंगलवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ेगी, जिसकी नाकआउट में जगह बनाने की आशा बहुत कम है। इस मुकाबले में दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत वापसी करेंगे, जिन्हें एक मैच के लिए निलंबित किया गया था।

लखनऊ के कप्तान केएल राहुल पर भी सभी की नजरें होंगी। इस तरह की अटकलें हैं कि राहुल कप्तानी छोड़ सकते हैं या टीम का साथ छोड़ने से पहले अंतिम दो मैच में कप्तान की जिम्मेदारी निभा सकते हैं। दोनों ही स्थितियों में यह भारतीय बल्लेबाज बल्ले से जवाब देकर सत्र का शानदार अंत करना चाहेगा।

दिल्ली की राह मुश्किल

आरसीबी के विरुद्ध मिली हार के बाद अब ऋषभ पंत की टीम की प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद बेहद कम है, लेकिन वह अब भी दौड़ में बनी हुई है। लखनऊ के विरुद्ध उसे हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी, लेकिन प्‍लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे दूसरी मुकाबलों पर निर्भर रहना होगा।

यह भी पढ़ें: रनों का लगेगा अंबार या गेंदबाजों का होगा राज? जानिए दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम की पिच का मिजाज

दिल्ली की टीम अगर ये मैच जीत लेती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। दिल्ली के लिए अच्छी बात है कि पंत इस मैच में उपलब्ध रहेंगे और उनके होने से टीम को मजबूती मिलेगी। टीम को सुपरजायंट्स के विरुद्ध क्षेत्ररक्षण में सुधार करना होगा क्योंकि टीम ने आरसीबी के विरुद्ध कई कैच छोड़े थे।

दिल्‍ली को ऐसा करना होगा

गेंदबाजों ने आरसीबी के बल्लेबाजों को अच्छी शुरुआत करने का अवसर दिया जबकि उसके बल्लेबाजों ने पावरप्ले में चार ओवर के भीतर ही चार विकेट गंवा दिए जिससे टीम मौजूदा आइपीएल में 140 रन के अपने न्यूनतम स्कोर पर सिमट गई। दिल्ली ने मौजूदा सत्र में चार बार 200 से अधिक रन बनाए हैं और टीम को यह प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद होगी जिससे कि प्‍लेऑफ में जगह बनाने की उम्मीद बरकरार रख सके।

जैक फ्रेजर मैक्गर्क दिल्ली की ओर से सबसे प्रभावी बल्लेबाज रहे हैं और 273 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए है। उनके अलावा अभिषेक पोरेल, ट्रिस्टन स्टब्स भी बल्लेबाजी को मजबूती देते हैं, लेकिन कई मौकों पर दिल्ली के बल्लेबाजों ने हड़बड़ी दिखाई है। गेंदबाजी में कुलदीप यादव (15) और अक्षर पटेल (10) की स्पिन जोड़ी ने मिलकर 25 विकेट चटकाए हैं। खलील अहमद (16 विकेट) और मुकेश कुमार (16 विकेट) ने भी टीम को सफलताएं दिलाई हैं।

यह भी पढ़ें: ये ग्यारह खिलाड़ी बनाएंगे आपको ड्रीम-11 में मालामाल! आंख मूंदकर सौंप दीजिए इस धाकड़ प्लेयर को टीम की कमान

लखनऊ भी इन चीजों से चिंतित

लखनऊ की टीम भी 12 अंक के साथ सातवें स्थान पर चल रही है और दिल्ली व आरसीबी के साथ अभी शीर्ष चार से बाहर है। राहुल और उनकी टीम को अपनी कमजोरियों को दूर करने के लिए पांच दिन का समय मिला है और रविवार रात आरसीबी के विरुद्ध शिकस्त झेलने वाली दिल्ली की टीम के विरुद्ध अपना सब कुछ झोंकना चाहेगी।

राहुल के अलावा क्विंटन डी कॉक की खराब फॉर्म के कारण भी सुपरजायंट्स को मौजूदा सत्र में पावरप्ले में जूझना पड़ा है जिससे मार्कस स्टोइनिस और निकोलस पूरन जैसे खिलाडि़यों पर दबाव बड़ा है। पूरन और आयुष बडोनी पिछले मैच में टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में सफल रहे थे लेकिन गेंदबाज बुरी तरह से विफल रहे।

गेंदबाजों ने केवल 9.4 ओवर में ही 167 रन लुटवा दिए थे। टीम को तेज गेंदबाज मयंक यादव के चोटिल होने का खामियाजा भी भुगतना पड़ रहा है क्योंकि यश ठाकुर और नवीन उल हक उनकी कमी को पूरा करने में नाकाम रहे हैं। मोहसिन खान भी चोट के कारण पिछले मैच में नहीं खेले थे।

यह भी पढ़ें: घर बैठे कैसे उठाए दिल्ली बनाम लखनऊ के मैच का लुत्फ, जानिए धांसू तरीके

टीमें :

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (कप्तान), पृथ्वी शॉ, जैक फ्रेजर मैक्गर्क, अभिषेक पोरेल, शाई होप, सुमित कुमार, ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, इशांत शर्मा, खलील अहमद, कुमार कुशाग्र, प्रवीण दुबे, ललित यादव, लिजाड विलियम्स, डेविड वॉर्नर, झाय रिचर्डसन, एनरिक नॉर्ट्जे, यश ढुल, रिकी भुई, रसिख सलाम, विक्की ओस्तवाल, स्वास्तिक चिकारा।

लखनऊ सुपरजायंट्स : केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, दीपक हुड्डा, आयुष बडोनी, मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन, क्रुणाल पांड्या, रवि बिश्नोई, मोहसिन खान, शमार जोसेफ, यश ठाकुर, एम. सिद्धार्थ, प्रेरक मांकड़, अरशद खान, कृष्णप्पा गौतम, अमित मिश्रा, काइल मेयर्स, एश्टन टर्नर, मैट हेनरी, नवीन उल हक, देवदत्त पडिक्कल, युद्धवीर सिंह, मयंक यादव और अर्शिन कुलकर्णी।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट में कैसे निकाला जाता है नेट रनरेट, जिसको लेकर IPL 2024 में फंसेगा पेंच; आसान भाषा में समझिए पूरा फॉर्मूला