Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AUS vs PAK 1st Test: ऑस्ट्रेलिया की धरती पर शर्मसार Pakistan, पहले टेस्ट में मिली बड़ी हार; Nathan Lyon ने रचा इतिहास

36 साल के नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में अपने 500 टेस्ट विकेट पूरे किए। नाथन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के तीसरे और दुनिया के 8वें गेंदबाज बन गए हैं। कंगारू टीम की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने लिए जिनके नाम 708 विकेट दर्ज हैं।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Sun, 17 Dec 2023 03:48 PM (IST)
Hero Image
AUS vs PAK 1st Test: ऑस्ट्रेलिया की धरती पर शर्मसार Pakistan

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Nathan Lyon 500th test wicket: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (AUS vs PAK 1st Test) के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला पर्थ में खेला गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 360 रन से मुकाबला अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान टीम पाकिस्तान को पहले टेस्ट में करारी शिकस्त दी।

पर्थ में कंगारू टीम की तरफ से स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने कमाल का परफॉर्मेंस किया और उन्होंने इस मैच में इतिहास रच दिया। नाथन लियोन ने अपने टेस्ट करियर में 500 विकेट पूरे कर लिए है।

ऐसा करने वाले वह दुनिया के चौथे स्पिनर बन गए हैं। बता दें कि नाथन लियोन ने पर्थ टेस्ट मैच की चौथी पारी में फहीम अशरफ को एलबीडब्ल्यू आउट करने के साथ ही ये खास उपलब्धि हासिल की।

Nathan Lyon ने 500 टेस्ट विकेट लेकर रचा इतिहास

दरअसल, 36 साल के नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में अपने 500 टेस्ट विकेट पूरे किए। नाथन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के तीसरे और दुनिया के 8वें गेंदबाज बन गए हैं। कंगारू टीम की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने लिए, जिनके नाम 708 विकेट दर्ज हैं।

दूसरे नंबर पर तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा का नाम है, जिन्होंने 563 विकेट झटके थे। वहीं, टेस्ट क्रिकेट मेंसबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुरलीधरन के नाम है,स जिन्होंने टेस्ट में कुल 800 विकेट लिए हैं। शेन वॉर्नर ने 709 विकेट झटके थे।

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma की पत्नी ने CSK के विदाई मैसेज पर किया रिएक्ट, सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल Ritika का वन-वर्ड रिप्लाई

टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले गेंदबाज (इनिंग के हिसाब से) :-

144वीं पारी - मुथैया मुरलीधरन

189वीं वारी - अनिल कुंबले

201वीं पारी - शेन वार्न

214वीं पारी - ग्लेन मैकग्राथ

230वीं पारी - नाथन लियोन

236वीं पारी - कर्टनी वॉल्श

242वीं पारी - जेम्स एंडरसन

258वीं पारी -स्टुअर्ट ब्रॉड

AUS vs PAK 1st Test: ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में हासिल की बड़े अंतर से जीत

अगर बात करें पर्थ में खेले गए पहले टेस्ट मैच की तो ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में डेविड वॉर्नर की शतकीय पारी के दम पर 487 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम ने पहली पारी में 271 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 216 रनों की बढ़त मिली।

इसके बाद कंगारू टीम ने दूसरी पारी में पांच विकेट पर 233 रनों पर पारी घोषित कर दी। इस हिसाब से पाकिस्तान को जीत के लिए 450 रन का टारगेट मिला। इसका पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम दूसरी पारी में 89 रनों पर ही ढेर हो गई और उसे 360 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा। कंगारू टीम के लिए दूसरी पारी में मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने 3-3 विकेट, जबकि नाथन लियोन को 2 सफलता मिली।