Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Delhi: सप्ताह भर में दूसरी बार आया दिल्ली NCR में भूकंप, तेज झटके महसूस हुए; नेपाल रहा केंद्र

Earthquake in Delhi NCR  दिल्ली एनसीआर में सप्ताह भर के अंदर एक बार फिर से तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। शनिवार शाम को करीब 8 बजे तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे पहले भी दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Sat, 12 Nov 2022 08:02 PM (IST)
Hero Image
एक सप्ताह में दूसरी बार दिल्ली NCR में भूकंप के झटके।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Earthquake in Delhi NCR दिल्ली एनसीआर में सप्ताह भर के अंदर एक बार फिर से तेज भूकंप आया है। शनिवार शाम को करीब 8 बजे तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए।नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, नेपाल में शनिवार शाम करीब 7:57 बजे 5.4 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी नीचे था।

उत्तराखंड में जोशीमठ से 212 किमी दक्षिण-पूर्व में नेपाल के सिलंगा शहर से तीन किमी दूर और 10 किमी अंदर भूकंप का केंद्र था, जिसकी तीव्रता 5.4 थी। इससे प्रभावित क्षेत्र नेपाल, चीन और भारत हैं। फिलहाल किसी नुकसान के बारे में जानकारी नहीं मिली है। नेपाल में एक सप्ताह के अंदर यह तीसरा भूकंप था। इससे पहले मंगलवार को आए भूकंप में छह लोगों की मौत हो गई थी।

मंगलवार तड़के आया था भूकंप

भारत, चीन और नेपाल में इसी मंगलवार देर रात 1.57 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 6.3 तक मापी गई। भारत में दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल था। यहां के दोती में एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई थी। दिल्ली-NCR में भूकंप आने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। जो काफी देर तक वापस नहीं गए।

नेपाल में कब आया भूकंप ​​​​​​

नेपाल में डेढ़ घंटे में दो झटके महसूस किए गए। देर रात एक बजकर 57 मिनट के बाद 3 बजकर 15 मिनट पर भूकंप रिकॉर्ड किया गया। इसकी तीव्रता 3.6 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 8 नवंबर की रात 9 बजे भी नेपाल में भूकंप आया था। तीव्रता 4.9 रही। 8 नवंबर को ही दिन में करीब 12 बजे मिजोरम में भी भूकंप आया था। यहां तीव्रता 4.4 थी।

ये भी पढ़ें- Earthquake In Uttarakhand: पौड़ी जनपद में शाम को आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 3.4 रही इसकी तीव्रता

भारत में 9 महीने में आए 948 भूकंप, 240 बार 4 से ज्‍यादा तीव्रता

भारत में जनवरी से सिंतबर तक बीते 9 महीनों में 948 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। क्‍या ये किसी बड़े खतरे की चेतावनी है? भूकंप की तीव्रता जब 4 से कम होती है, तो आमतौर पर वे महसूस नहीं होते हैं। भारत में पिछले 9 महीनों में 240 ऐसे भूकंप के झटके महसूस किए गए, जो 4 तीव्रता से ज्‍यादा थे। बीती रात को नेपाल में आए भूकंप के झटको की तीव्रता भी 4 से अधिक थी। नेपाल में इससे पहले 2015 में आए विनाशकारी भूकंप में 10 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई थी। ज्यादा डिटेल के लिए क्लिक करें