Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amrit Bharat Express को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, दिल्ली से अयोध्या होकर दरभंगा जाने वाली ट्रेन की 10 खासियतें; देखें तस्वीरें

अयोध्या को पूरे देश से जोड़ने के लिए आज यानी 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से ही कई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर लॉन्च किया। इसमें दिल्ली और अयोध्या को जोड़ने वाली भी दो ट्रेनें शामिल हैं। एक अमृत भारत एक्सप्रेस और एक वंदे भारत एक्सप्रेस। वंदे भारत ट्रेन जहां दिल्ली कानपुर लखनऊ होते हुए अयोध्या पहुंचेगी।

By Pooja Tripathi Edited By: Pooja Tripathi Updated: Sat, 30 Dec 2023 02:09 PM (IST)
Hero Image
वंदे भारत ट्रेन की झलक देखें तस्वीरों में।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। अयोध्या को पूरे देश से जोड़ने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या से ही कई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर लॉन्च किया। इसमें दिल्ली और अयोध्या को जोड़ने वाली भी दो ट्रेनें शामिल हैं। एक अमृत भारत एक्सप्रेस और एक वंदे भारत एक्सप्रेस।

वंदे भारत ट्रेन जहां दिल्ली, कानपुर, लखनऊ होते हुए अयोध्या पहुंचेगी। वहीं दिल्ली से अयोध्या को जोड़ने वाली अमृत भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाया गोरखपुर होकर दरभंगा जाएगी। अमृत भारत ट्रेन भारतीय रेल की नई ट्रेन है जो वंदे भारत की टेक्नोलॉजी पर ही काम करेगी। यह ऐसी ट्रेन होगी जिसमें सिर्फ जनरल और स्लीपर कोच होंगे।

कई मायनों में खास Amrit Bharat Express की जानें खासियतें-

  1. भगवा रंग की पहली अमृत भारत ट्रेन गोरखपुर और अयोध्या के रास्ते चलाई जाएगी।
  2. वंदे भारत की तरह पुश-पुल ट्रेनों में भी दोनों तरफ पावरफुल इंजन लगेंगे। आगे वाला इंजन ट्रेन को खींचेगा, पीछे वाला धक्का देगा।
  3. दोनों इंजनों के संचालित होने से ट्रेन की गति बढ़ जाएगी। ट्रेन स्टेशनों पर जिस गति से रुकेंगी, उसी गति से रफ्तार (पिकअप) भी पकड़ लेगी।
  4. ट्रेन की गति 130 किमी प्रति घंटा होगी।
  5. अमृत भारत ट्रेन में भले ही वंदे भारत की तरह दो इंजन लगे होंगे, लेकिन इसकी विशेषता अलग होगी, जो यात्रियों को अतिरिक्त खास सुविधा प्रदान करेगी।
  6. नए डिजाइन के कोचों से यात्रा सुरक्षित तो होगी ही यात्रियों को झटके भी नहीं लगेंगे।
  7. ट्रेन में सिर्फ स्लीपर (शयनयान) और जनरल (साधारण) कोच लगेंगे। एक ट्रेन की रेक में स्लीपर के 12, जनरल के 8, एक-एक पार्सल यान और ब्रेक यान (गार्ड यान) सहित कुल 22 कोच लगाए जाएंगे।
  8. अमृत भारत ट्रेन में पावरकार नहीं लगेगी। दोनों इंजनों से ही कोचों में बिजली की आपूर्ति होगी। इससे पर्यावरण भी संरक्षित रहेगा।
  9. स्टेशन यार्ड और रास्ते में इंजन के रिवर्सल दिशा बदलने से मुक्ति मिलेगी।
  10. अमृत भारत ट्रेन का टिकट दे दीजिए अमृत भारत ट्रेन में सफर करना है तो इसके लिए ट्रेन का नाम लेकर टिकट लेना होगा। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि जहां ट्रेनों के किराये में अंतर है, वहीं टिकट पर भी अमृत भारत लिखा हो सकता है।