Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आर्ट ऑफ लिविंग ने जारी किया"आदि शंकराचार्य" का पोस्टर

शांति अहिंसाप्रेम और मानवता की संस्कृति जिस पर हमें गर्व है जो भारतवर्ष की पहचान है की रक्षा और पुनर्स्थापना आदि शंकराचार्य ने की थी। भारत को संगठित करने के लिये उन्होंने दिन रात कश्मीर से कन्याकुमारी और नेपाल से अफगानिस्तान तक की यात्रा की। इस महामानव की यह यात्रा मात्र 16 वर्षों की थी लेकिन उनकी इस यात्रा में संघर्ष और मानव कल्याण की कई अनकही कहानियाँ हैं

By Jagran News Edited By: Anurag Mishra Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:26 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रीय जागरण के इस महामानव की यह यात्रा मात्र 16 वर्षों की थी

 भारतीय सांस्कृतिक इतिहास की महागाथा "आदि शंकराचार्य" का पोस्टर जारी कर दिया गया है। इस सीरीज को “आर्ट ऑफ़ लिविंग” ने प्रस्तुत किया है। इस भव्य सीरीज के लेखक और निर्देशक ओंकार नाथ मिश्रा हैं। इस सीरीज  में  महानायक आदि शंकराचार्य के जीवन और कार्यों को भव्यता से चित्रित किया गया है जिन्होंने राष्ट्र के नव-निर्माण का कार्य करते हुए चारों दिशाओं में भारतवर्ष की सीमाओं को सुरक्षित किया था और अपनी विचारधारा से समस्त राष्ट्र को एकता के सूत्र में जोड़ते हुए सनातन धर्म के गौरव को पुनः स्थापित किया था।

शांति, अहिंसा,प्रेम और मानवता की संस्कृति जिस पर हमें गर्व है, जो भारतवर्ष की पहचान है की रक्षा और पुनर्स्थापना आदि शंकराचार्य ने की थी। भारत को संगठित करने के लिये उन्होंने दिन रात कश्मीर से कन्याकुमारी और नेपाल से अफगानिस्तान तक की यात्रा की। राष्ट्रीय  जागरण के इस महामानव की यह यात्रा मात्र 16 वर्षों की थी लेकिन उनकी इस यात्रा में रोमांच, संघर्ष और मानव कल्याण की कई अनकही कहानियाँ हैं जिसे वेब सीरीज  "आदि शंकराचार्य" में दिखाया जाएगा । 

"आदि शंकराचार्य"  के पहले सीजन में कुल दस एपिसोड हैं जिसमें बालक  शंकर के जन्म से संन्यास तक की प्रमुख घटनाओं को दर्शक देख पायेंगे ।  सीरीज में बालक आदि शंकराचार्य का किरदार अर्नव खानिजो निभा रहे हैं। गदर-2 में मुख्य खलनायक की भूमिका निभाने वाले मनीष वाधवा भी इसमें प्रमुख किरदार में नजर आयेंगे लेकिन उनका किरदार इस सीरीज के दूसरे सीजन में दर्शक देख पायेंगे । 

वेब सीरीज "आदि शंकराचार्य" के लेखक निर्देशक ओंकार नाथ मिश्रा बताते हैं, “विश्व आज फिर धार्मिक उन्माद, आतंकवाद, सम्प्रदायवाद, जातिवाद,अलगाववाद,अवसरवादिता, छल, कपट, धोखा, अविश्वास जैसी अनेकों समस्याओं से जूझ रहा है और शंकर का अद्वैत दर्शन इन सभी समस्याओं का एकमात्र उत्तर है।  ऐसे सबसे बड़े महानायक की कहानी को हमने इस वेब सीरीज में भव्यता से साथ फिल्माया है।” श्री श्री पब्लिकेशन ट्रस्ट और ओ एन एम मल्टीमीडिया ने इसे प्रोड्यूस किया है।