Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBI ने दिल्ली पुलिस के दो पुलिसकर्मियों को थाने से किया गिरफ्तार, एक SI तो दूसरा है ASI

Delhi Police दिल्ली पुलिस के कई पुलिसकर्मी पिछले कुछ दिनों में भ्रष्टाचार को लेकर गिरफ्तार हो चुके हैं। हाल ही में सीबीआई ने एक थाने के एसआई और एएसआई को गिरफ्तार किया है। दोनों मुकदमा दर्ज करने के लिए रिश्वत ले रहे थे। सीबीआई ने इन्हें थाने से गिरफ्तार किया है। पिछले हफ्ते भी पांच पुलिसकर्मी रिश्वत को लेकर गिरफ्तार हुए थे।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 23 Jul 2024 08:31 PM (IST)
Hero Image
सरिता विहार थाने का एसआई व एएसआई रिश्वत लेते गिरफ्तार।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस में फैले भ्रष्टाचार पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। पुलिस कर्मियों द्वारा रिश्वत मांगने से आजिज आकर आए दिन लोग उनके खिलाफ सीबीआई में शिकायत कर रहे हैं, जिससे सीबीआई थानों व यूनिटों में छापा मार पुलिसकर्मियों को रिश्वत की रकम के साथ गिरफ्तार कर रही है।

ताजा मामला मंगलवार को दक्षिण-पूर्वी जिले के सरिता विहार थाने का सामने आया है। सुबह छह बजे सीबीआई ने सरिता विहार थाने में छापा मार एसआई राज कुमार व एएसआई रघुराज को 35 हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया।

मुकदमा रद्द करने को ली रिश्वत

आरोपी दोनों पुलिसकर्मियों ने दहेज प्रताड़ना के मामले में दर्ज मुकदमे को रद्द करने के एवज में रिश्वत ली थी। दोनों पुलिसकर्मी कई सालों से सरिता विहार थाने में तैनात थे। गिरफ्तारी के बाद पुलिस विभाग ने दोनों को निलंबित कर उनके खिलाफ विभागीय जांच भी शुरू कर दी है। इस मामले ने एक बार फिर दिल्ली पुलिस की छवि धूमिल कर दी है।

रिश्वत मांगने की शिकायत की

सीबीआई का कहना है कि कुछ समय पहले एक व्यक्ति ने शिकायत कर आरोप लगाया कि पिछले साल सरिता विहार थाने में उनके खिलाफ दर्ज दहेज प्रताड़ना के मामले में केस को रद्द करने के एवज में एसआई और एएसआई ने उनसे रिश्वत की मांग कर रहे हैं।

सीबीआई ने पहले दोनों पुलिसकर्मियों के मोबाइल नंबरों को ट्रेकिंग पर लगाकर उनकी शिकायतकर्ता के बीच हुई बातचीत को रिकॉर्ड किया। साक्ष्य मिल जाने के बाद सीबीआई ने केस दर्ज कर लिया।

थाने में जाकर दी रिश्वत

सीबीआई के निर्देश पर शिकायतकर्ता ने मंगलवार सुबह दोनों पुलिसकर्मियों को पैसे देने थाने गया। जैसे ही उसने पुलिसकर्मियों को पैसे दिए सीबीआई की टीम ने उन्हें पकड़ लिया। सरिता विहार थाने में दोनों पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी की डीडी एंट्री करा दी गई।

पिछले हफ्ते भी हुई गिरफ्तारी

पिछले हफ्ते भी सीबीआई ने तीन थानों में छापेमारी कर पांच पुलिसकर्मियों को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया था। इससे पहले ज्योति नगर थाने के इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार को सीबीआई ने 50 हजार रिश्वत लेते कड़कड़डूमा मेट्रो स्टेशन के पास से गिरफ्तार किया था। ऐसा पहली बार देखा जा रहा है जब सीबीआई हर महीने दो तीन थानों में छापेमारी कर पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार कर रही है।

पिछले हफ्ते पटपड़गंज थाने में तैनात दो पुलिसकर्मियों हवलदार सुधाकर और राजकुमार को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया था। हौज खास थाने में भी छापे मार एक एसआई को गिरफ्तार किया गया था। गोविंदपुरी थाने में तैनात एक हवलदार को रिश्वत की रकम के साथ गिरफ्तार किया गया था। आंकड़े को देखा जाए जो पिछले एक माह में सीबीआई आठ पुलिसकर्मियों को रिश्वत लेते गिरफ्तार कर चुकी है।

ये भी पढ़ें- झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाली अमिता बनी CA, चाय बेचने वाले पिता को रोते हुए लगाया गले; बोली- ये सुकून है

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की मानें तो पुलिस विभाग द्वारा इंस्पेक्टरों को तीन साल ही थानाध्यक्ष पद पर रहने देने के नियम बनाने के बाद इस तरह का मामला सामने आ रहा है। थानाध्यक्षों के किसी न किसी दबाव के कारण पुलिसकर्मी रिश्वत के जाल में फंसते जा रहे हैं।