Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Acid Attack: फ्रेंडशिप तोड़ने से नाराज था सचिन, सबक सिखाने के लिए दोस्तों के साथ मिलकर रची साजिश

Delhi Acid Attack मोहन गार्डन थाना क्षेत्र में किशोरी पर एसिड अटैक के मामले को प्रदेश के उपराज्यपाल व मुख्यमंत्री दोनों ने गंभीरता से लिया है। उपराज्यपाल ने इस मसले पर दिल्ली पुलिस आयुक्त से विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 15 Dec 2022 08:43 AM (IST)
Hero Image
Delhi Acid Attack: फ्रेंडशिप तोड़ने से नाराज था सचिन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। छात्रा पर एसिड अटैक मामले में आरोपित सचिन ने पुलिस को बताया कि करीब तीन महीने पहले किशोरी ने उससे दोस्ती तोड़ ली। उसने एकाएक उससे मेलजोल रखना बंद कर दिया। बार-बार प्रयास के बाद भी किशोरी उससे मेल-जोल रखने को राजी नहीं हो रही थी। इस बात का उसे काफी गुस्सा था। अंत में किशोरी को सबक सिखाने के लिए उसने अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर साजिश रची।

ऑनलाइन साइट फ्लिपकार्ट से उसने एसिड खरीदा। जिसका भुगतान उसने अपने पेटीएम खाते से किया। घटना के समय सचिन जिस मोटरसाइकिल पर सवार था, उसे हर्ष चला रहा था। इधर विरेंद्र ने पुलिस को चकमा देने के लिए सचिन की मोबाइल, स्कूटी व उसके कपड़े पहन लिए। इसके पीछे उद्देश्य यह था कि पुलिस यदि छानबीन करे तो उसे सचिन के मोबाइल लोकेशन व सीसीटीवी फुटेज से पता चले कि वह घटनास्थल पर नहीं था।

ऑनलाइन तेजाब की खरीद की होगी जांच

आरोपित सचिन द्वारा ऑनलाइन साइट पर तेजाब की खरीद से जुड़े मामले में पुलिस यह पता करेगी कि फ्लिपकार्ट से तेजाब की खरीद कैसे हुई। ऑनलाइन तेजाब की बिक्री से जुड़े नियमों की भी पुलिस पड़ताल करेगी।

पुलिस का कहना है कि इस मामले में फ्लिकार्ट के अधिकारियों से पूछताछ कर सारी जानकारी एकत्रित की जाएगी। पुलिस के अनुसार अभी तक की जांच में पता चला है कि तेजाब की खरीद इन्होंने कुछ ही दिनों पहले की है।

उल्लेखनीय है कि बुधवार सुबह मोहन गार्डन थाना क्षेत्र में अपनी छोटी बहन के साथ परीक्षा देने जा रही किशोरी के चेहरे पर मोटरसाइकिल सवार दो युवकों ने एसिड फेंका और फरार हो गए। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंचे किशोरी के स्वजन उन्हें नजदीकी अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां से उन्हें सफदरजंग अस्पताल रेफर कर दिया गया। फिलहाल सफदरजंग अस्पताल में किशोरी का उपचार चल रहा है।

सीसीटीवी फुटेज से हुई आरोपितों की पहचान

किशोरी की छोटी बहन व सीसीटीवी फुटेज की मदद से पुलिस टीम आरोपितों की पहचान करने में सफल रही। मामले में पुलिस ने तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है। जिनकी पहचान सचिन, हर्षित व विरेंद्र के रूप में हुई है। पुलिस के अनुसार सचिन ने पीड़िता पर तेजाब फेंका था, जबकि हर्षित मोटरसाइकिल चला रहा था।

हादसे में घायल किशोरी तीन भाई-बहन हैं और अपने माता-पिता व दादी के साथ मोहन गार्डन इलाके में रहती हैं। किशोरी द्वारका स्थित स्कूल में 12वीं कक्षा की छात्रा है। इनकी छोटी बहन भी इसी स्कूल में पढ़ती है। बुधवार सुबह 7.25 बजे दोनों बहनें घर से स्कूल के लिए निकली थी।

घर से कुछ ही दूरी पर स्थित वर्मा चौक पहुंचने पर दोनों बहनें रुकी। यहां किशोरी अपने एक सहपाठी का इंतजार कर रही थी। दोनों बहनें इंतजार कर ही रही थी कि द्वारका मोड की तरफ से नीले रंग की मोटरसाइकिल पर सवार होकर दोनों युवक आए। इनके पास आकर मोटरसाइकिल रफ्तार कम हुई।

बाइक पर पीछे बैठे लड़के ने किशोरी पर फेंका एसिड

मोटरसाइकिल पर पीछे बैठे लड़के ने कांच के पात्र से किशोरी के चेहरे पर एसिड फेंका। एसिड फेंकने के बाद दोनों फरार हो गए। हादसे के बाद किशोरी की छोटी बहन दौड़कर अपने घर पहुंची और माता-पिता को लेकर घटनास्थल पर आई। जहां से किशोरी के पिता व एक पड़ोसी उन्हें फौरन उपचार के लिए माता चानन देवी अस्पताल लेकर गए। यहां से किशोरी को पहले डीडीयू और फिर सफदरजंग अस्पताल रेफर कर दिया।

आठ प्रतिशत झुलसी है किशोरी

अस्पताल में किशोरी की हालत स्थिर है। चिकित्सकों से मिली जानकारी के अनुसार पीड़ित एसिड से करीब आठ प्रतिशत झुलसी हैं। जिसमें चेहरे व गर्दन के आसपास की त्वचा अधिक झुलसी है। अभी चिकित्सक यह पता करने में जुटे हैं कि तेजाब के कारण इनकी आंखों को कितना नुकसान पहुंचा है।