Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Traffic Sentinel App: ट्रैफिक नियम तोड़ने की मिली 2500 शिकायतें, पहले करें रिपोर्ट फिर पुलिस देगी इनाम

Traffic Prahari ट्रैफिक प्रहरी ऐप के री-लॉन्च के बाद 22 दिनों में 2513 ट्रैफिक उल्लंघनों की शिकायतें मिली हैं। नागरिकों को पुलिस की आंख और कान बनने और यातायात उल्लंघनों की रिपोर्ट करके उनकी संख्या कम करने में मदद करने के लिए ट्रैफिक प्रहरी योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत लोगों द्वारा खतरनाक ड्राइविंग गलत साइड ड्राइविंग अनुचित पार्किंग ऑटोरिक्शा दुर्व्यवहार अधिक किराया लेना आदि शामिल हैं।

By mohammed saqib Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 21 Sep 2024 09:41 AM (IST)
Hero Image
ट्रैफिक प्रहरी ऐप ट्रैफिक नियम तोड़ने की मिलीं 2,500 शिकायतें, रिपोर्ट करें और पाएं इनाम। फाइल फोटो

 जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। ट्रैफिक प्रहरी ऐप रीलांच होने के बाद 22 दिन की अवधि में 2,513 उल्लंघनों की रिपोर्ट दर्ज की गई। जो यातायात प्रबंधन में आम जन की सक्रिय भागीदारी को दर्शाता है। ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक 28 अगस्त से 18 सितंबर के बीच 7,242 लोगों ने मोबाइल ऐप डाउनलोड किया और 3,128 नए उपयोगकर्ताओं ने पंजीकृत किया।

ट्रैफिक प्रहरी योजना नागरिकों को पुलिस की आंख और कान बनने और यातायात उल्लंघनों की रिपोर्ट करके उनकी संख्या कम करने में मदद करती है। इस योजना के तहत मोबाइल ऐप दिसंबर 2015 में लांच किया गया था। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कुछ समय पहले यातायात पुलिस को ट्रैफिक प्रहरी ऐप को अपग्रेड कर फिर से लांच करने का निर्देश दिया था।

3.98 लाख उल्लंघन की शिकायत दर्ज

3.98 लाख उल्लंघन की रिपोर्ट दर्ज आंकड़ों के अनुसार, ऐप के 1.86 लाख डाउनलोड, 80,777 पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और इस पर 3.98 लाख उल्लंघन की रिपोर्ट की गई है। यह ऐप नागरिकों को खतरनाक और गलत साइड ड्राइविंग, फर्जी नंबर प्लेट, अनुचित पार्किंग या फुटपाथ पर पार्किंग, ऑटोरिक्शा या टैक्सी चालकों द्वारा दुर्व्यवहार या उत्पीड़न।

अधिक किराया लेना, लाल बत्ती पार करना, ऑटोरिक्शा या टैक्सी चालकों द्वारा जाने से मना करना, दो पहिया वाहनों पर तीन लोगों को बैठाना, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करना, बिना हेलमेट के वाहन चलाना और बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाना जैसे उल्लंघनों की रिपोर्ट करने का अधिकार देता है।

ऐप से कोई भी कर सकता है शिकायत

इस पुरस्कार-आधारित योजना के तहत, कोई व्यक्ति मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकता है और अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके पंजीकरण कर सकता है। पंजीकरण करने के बाद ऐप पर ट्रैफिक उल्लंघन (traffic violation) की फोटो और वीडियो अपलोड करके ट्रैफिक उल्लंघन की रिपोर्ट की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Delhi Murder: धक्का देने से था नाराज, भाई को उतारा मौत के घाट; पूरी स्टोरी पढ़ पसीज जाएगा कलेजा