Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: दिल्ली-NCR ने तोड़ा पिछले साल का रिकॉर्ड, मई महीना रहा सबसे ज्यादा प्रदूषित; पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

मई 2023 की तुलना में यह मई कहीं ज्यादा प्रदूषित था। 119 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की पीएम 2.5 सांद्रता के साथ फरीदाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर था। दिल्ली में पीएम 2.5 की सांद्रता 91 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज है। 2014 की रिपोर्ट के मुताबिक मई में शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची 6 दिल्ली एनसीआर के हैं।

By sanjeev Gupta Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 08 Jun 2024 12:19 PM (IST)
Hero Image
Delhi News: दिल्ली-NCR ने तोड़ा पिछले साल का रिकॉर्ड।

संजीव, नई दिल्ली। (Delhi NCR Air Pollution News)  सेंटर फॉर रिसर्च आन एनर्जी एंड क्लीन एयर (सीआरईए) के मासिक वायु गुणवत्ता स्नैपशॉट में, मई 2023 की तुलना में यह मई कहीं ज्यादा प्रदूषित था। 119 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की पीएम 2.5 सांद्रता के साथ फरीदाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर था।

दिल्ली में पीएम 2.5 की सांद्रता 91 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज

दिल्ली (Delhi News) में पीएम 2.5 की सांद्रता 91 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज की गई, जबकि दैनिक राष्ट्रीय मानक 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और विश्व स्वास्थ्य संगठन के दैनिक दिशानिर्देश 15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हैं।

मई में शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची

विश्लेषण के अनुसार मई 2024 में देश के शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से छह शहर एनसीआर में थे। दिल्ली 11वें स्थान पर रही। फरीदाबाद के बाद मई में शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में क्रमशः बर्नीहाट, भिवाड़ी, श्रीगंगानगर, मुजफ्फरनगर, बक्सर, गुड़गांव, मंडी-गोबिंद-गढ़, बल्लभगढ़ और ग्रेटर नोएडा रहे।

50 शहरों में से केवल 16 शहर राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम का हिस्सा

मई 2024 के दौरान दैनिक शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल 50 शहरों में से केवल 16 शहर राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम का हिस्सा हैं, जबकि शेष 34 शहरों में अभी भी खतरनाक वायु प्रदूषण सांद्रता को कम करने के लिए कोई कार्य योजना नहीं है।

सेंटर फार रिसर्च आन एनर्जी एंड क्लीन एयर (सीआरईए) के विश्लेषक सुनील दहिया ने कहा, बारहमासी उत्सर्जन स्रोतों के साथ धूल भरी आंधियां उत्तर भारत में वायु प्रदूषण को बढ़ने का कारण बनी है, जबकि चल रही गर्मी और मानसून के आगमन ने देश भर में वायु प्रदूषण को कम करने में प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather Update: सोमवार से फिर बढ़ेगी दिल्ली में गर्मी, चलेगी लू; जानें आज का मौसम