Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women Chief Ministers: इस तरह महिला मुख्यंत्रियों ने राज्यों पर किया है राज, अभी देश में सिर्फ दो महिला CM

Women Chief Ministers in India भारत में महिला मुख्यमंत्रियों का इतिहास गौरवशाली रहा है। सुचेता कृपलानी से लेकर ममता बनर्जी तक कई महिलाओं ने राज्यों का नेतृत्व किया है। इस लेख में हम भारत की महिला मुख्यमंत्रियों के बारे में विस्तार से जानेंगे। देश में फिलहाल दो महिला मुख्यमंत्री हैं। देश में अब तक सिर्फ 17 महिलाएं मुख्यमंत्री रह चुकी हैं।

By V K Shukla Edited By: Geetarjun Updated: Sat, 21 Sep 2024 10:41 PM (IST)
Hero Image
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी।

वीके शुक्ला, नई दिल्ली। भारत में महिला मुख्यंत्रियों ने राज्यों पर राज किया है। इनमें दो अभिनेत्रियां भी शामिल थीं। शीला दीक्षित, ममता बनर्जी, मायावती व वसुंधरा राजे सिंधिया आदि ऐसी महिलाएं हैं, जो एक से अधिक बार मुख्यमंत्री बनी हैं।

आतिशी के मुख्यमंत्री बनने से महिला मुख्यमंत्री चर्चा में हैं। भाजपा की सुषमा स्वराज और कांग्रेस की शीला दीक्षित के बाद आतिशी दिल्ली की तीसरी (43) महिला मुख्यमंत्री बनी हैं। वह दिल्ली की सबसे कम उम्र की मुख्यमंत्री हैं।

सुचेता कृपलानी

देश में दूसरी महिला मुख्यमंत्री

दीक्षित ने जब मुख्यमंत्री का पदभार संभाला था, तब वह 60 साल की थीं। सुषमा स्वराज दिल्ली की मुख्यमंत्री बनने के समय 46 साल की थीं। वैसे आतिशी फिलहाल देश में दूसरी महिला मुख्यमंत्री हैं। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं।

नंदिनी सत्पथी

कौन थी देश की पहली-दूसरी महिला सीएम

भारत में महिला मुख्यमंत्रियों के इतिहास की बात करें तो सुचेता कृपलानी स्वतंत्र भारत की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं। कृपलानी ने 1963 से 1967 तक उत्तर प्रदेश में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया। इनके बाद नंदिनी सत्पथी किसी भारतीय राज्य की दूसरी महिला मुख्यमंत्री। इन कांग्रेस नेता ने 1972 से 1976 तक ओडिशा का शासन संभाला था।

जयललिता

महिला सीएम का इतिहास

उनका कार्यकाल 1975 में आपातकाल की घोषणा समकालीन था। इनके बाद शशिकला काकोडकर इस पर आईं। वह महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी की नेता थीं। वह 1973 से 1979 तक दो बार गोवा, दमन और दीव के केंद्र शासित प्रदेश की मुख्यमंत्री रहीं। गोवा को 1987 में राज्य का दर्जा मिला, जबकि दमन और दीव केंद्र शासित प्रदेश बना रहा।

भारत की पहली मुस्लिम महिला मुख्यमंत्री

इनके बाद अनवरा तैमूर किसी भारतीय राज्य की पहली मुस्लिम महिला मुख्यमंत्री। उन्होंने 1980 से 1981 तक असम में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व संभाला। इनके बाद वी एन जानकी रामचंद्रन अभिनेत्री से नेता बनीं थीं। वह तमिलनाडु की पहली महिला मुख्यमंत्री होने के अलावा भारत में यह पद संभालने वाली पहली फिल्म कलाकार भी थीं।

जयललिता ने तमिलनाडु की 14 वर्ष तक सत्ता संभाली

अपने पति एम जी रामचंद्रन की मृत्यु के बाद 1988 में वह 23 दिनों तक मुख्यमंत्री रहीं। इनके बाद जे जयललिता अभिनय से राजनीति में कदम रखने वालीं अन्य अभिनेत्री जयललिता ने छह कार्यकालों में 14 वर्षों से अधिक समय तक तमिलनाडु की मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।

इनके बाद मायावती बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो ने कुल मिलाकर सात वर्षों तक चार बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। इनके बाद राजिंदर कौर भट्टल पंजाब की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री बनीं। मुख्यमंत्री के रूप में इन कांग्रेस नेता का कार्यकाल 1996 से 1997 तक रहा।

बिहार में राबड़ी देवी 1997 में अपने पति लालू प्रसाद यादव के जेल जाने के बाद सत्ता की बागडोर संभालने वाली बिहार की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री हैं। इनके बाद सुषमा स्वराज दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री। मुख्यमंत्री के तौर पर इन भाजपा नेता का 1998 में 52 दिनों का संक्षिप्त कार्यकाल था।

इनके बाद शीला दीक्षित दिल्ली की सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहीं। कांग्रेस नेता दीक्षित 1998 से 2013 तक 15 वर्षों तक इस पद पर रहीं। इनके बाद राम जन्मभूमि आंदोलन की नेता उमा भारती 2003 से 2004 तक मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री रहीं।

वसुंधरा राजे सिंधिया ने 10 साल तक राजस्थान की मुख्यमंत्री के रूप में शासन किया। ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की मौजूदा मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो 2011 में सत्ता संभालने के बाद से लगातार तीसरे कार्यकाल में हैं।

आनंदीबेन पटेल: गुजरात की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री हैं, उन्होंने नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पदभार संभाला। उनका कार्यकाल 2014 से 2016 तक रहा।

महबूबा मुफ़्ती: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं।