Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के GB रोड पर चार कोठे सील, नाबालिग लड़कियों से कराई जा रही थी जिस्मफरोशी; तीन महिलाएं गिरफ्तार

Delhi GB Road दिल्ली पुलिस ने जीबी रोड स्थित देह व्यापार करा रहे चार कोठों को सील किया है। यह कोठो नाबालिग लड़कियों से जबरदस्ती देह व्यापार करा रहे थे। इन लड़कियों को नौकरी दिलाने के बहाने इस काम में धकेल दिया था। कोठा संचालक महिलाओं को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ये आरोपी नाबालिग लड़कियों का उम्र बढ़ाकर आधार कार्ड बनाती थीं।

By mohammed saqib Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 02 Sep 2024 04:56 PM (IST)
Hero Image
नाबालिग लड़कियों से जिस्मफरोशी करा रहे चार कोठों को पुलिस ने किया सील (प्रतीकात्मक)।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली के सबसे बड़े रेड लाइट एरिया जीबी रोड (GB Road) पर नाबालिग लड़कियों के जिस्मफरोशी के धंधे में धकेले जाने के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए पिछले दो हफ्तों में पुलिस ने चार कोठों को सील किया है। सील किए गए कोठों में कोठा नंबर 42, 59, 40 और एक अन्य शामिल हैं।

इन कोठों पर नाबालिग लड़कियों को जबरन देह व्यापार में धकेला जा रहा था, जिन्हें पुलिस ने अभियान चलाते हुए कोठों से छुड़ाया था और कार्रवाई करते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार आरोपियों में कोठा मालिक किरन देवी, अंजली और मीना शामिल हैं। तीनों नाबालिग लड़कियों को खरीद कर उनसे देह व्यापार कराने में शामिल पाई गई थीं।

पुलिस ने चलाया है देह व्यापार के खिलाफ अभियान

पुलिस के अनुसार, जीबी रोड पर नाबालिग लड़कियों को जिस्मफरोशी के धंधे से मुक्त कराने के लिए दिल्ली पुलिस की ऑल वुमेंस पुलिस पोस्ट ने विशेष अभियान चलाया हुआ है। इस अभियान के तहत गुप्त सूचना के आधार पर नाबालिग लड़कियों को देह व्यापार के दलदल से निकालते हुए पुलिस कोठा संचालक पर कार्रवाई कर रही है।

एसआई किरन सेठी के नेतृत्व में पुलिस की टीम ने पिछले तीन महीने में छह नाबालिग लड़कियों को देह व्यापार से मुक्त कराया है, जिनका मेडिकल कराकर आश्रय ग्रह भेजा गया है।

चस्पा नोटिस फाड़ा, तोड़ा कानून

एसडीएम द्वारा ऐसे कोठा संचालकों को जो नियमों को ताक पर रख नाबालिग लड़कियों से देह व्यापार करा रहे थे, उन कोठों के बाहर नोटिस चस्पा किए गए थे। इन कोठा संचालकों ने कानून को तोड़ते हुए उन नोटिसों को फाड़ कर फेंक दिया। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए इन कोठों को सील कर दिया है।

ये भी पढ़ें- पत्नी ने साथ रहने को कहा तो पति को गुजरा नागवार, कार में ही सीना छलनी कर हुआ फरार; पढ़ें शख्स की दरिंदगी की कहानी

नौकरी दिलाने के बहाने करा रहे थे देह व्यापार

जीबी रोड के कोठों से जिस्मफरोशी के धंधे से मुक्त कराई गईं अधिकतर नाबालिग लड़कियों का कहना है कि उन्हें नौकरी दिलाने का लालच देकर कोठा संचालकों को बेचा गया और उनके आधार कार्ड से छेड़छाड़ कर उनकी उम्र बढ़ा दी गई, ताकि दस्तावेज में उनको बालिग दिखाया जा सके।

जीबी रोड पर देह व्यापार में जबरन शामिल की गई नाबालिग लड़कियों को मुक्त कराने के लिए पुलिस टीस प्रयासरत है। टीम द्वारा छापामार कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। -एम हर्षवर्धन, डीसीपी मध्य जिला