Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IGI Airport: 50 दिन बाद टर्मिनल-एक से शुरू हुई उड़ान सेवा, 28 जून को फोरकोर्ट गिरने के बाद बंद हो गई थी सर्विस

दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल एक से 50 दिन बाद उड़ान सेवा शुरू हो गई। स्पाइसजेट के बाद दो सितंबर से इंडिगो की फ्लाइट भी शुरू हो जाएगी। 28 जून को तेज वर्षा के बाद आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-एक के फोर कोर्ट का हिस्सा गिर गया था। इसके नीचे दबने से एक कैब चालक की मौत हो गई थी। तब से ही टर्मिनल बंद था।

By Sonu Rana Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 17 Aug 2024 08:08 PM (IST)
Hero Image
IGI Airport पर 50 दिन बाद टर्मिनल-एक से शुरू हुई उड़ान सेवा।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट के टर्मिनल-एक से 50 दिन के बाद उड़ानों का संचालन शनिवार सुबह से फिर से शुरू हो गया। पहले चरण में स्पाइसजेट एयरलाइंस की उड़ानों का संचालन शुरू किया गया है। दो सितंबर से इंडिगो का संचालन भी शुरू हो जाएगा। 28 जून को तेज वर्षा के बाद आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-एक के फोर कोर्ट का हिस्सा गिर गया था। इसके नीचे दबने से एक कैब चालक की मौत हो गई थी। तब से ही टर्मिनल बंद था।

शनिवार को टर्मिनल एक से 15 उड़ानों का संचालन किया गया। इनमें से आठ उड़ानों को एयरपोर्ट से अलग-अलग राज्यों के लिए जाना था और सात उड़ानों का आईजीआई एयरपोर्ट पर आगमन होना था। जब से टर्मिनल एक बंद हुआ था, तब से यहां की सभी उड़ानों को टर्मिनल दो व तीन से संचालित किया जा रहा था। इस वजह से यहां पर भीड़ काफी बढ़ गई थी। इसे कम करने के लिए इसे दोबारा से खोल दिया गया है। संभावना जताई जा रही है कि इंडिगो एयरलाइंस की 34 उड़ानों का संचालन अगले महीने यानी दो सितंबर से शुरू किया जाएगा।

सबसे ज्यादा विलंब दिल्ली से गोवा जाने वाली उड़ान में

शनिवार को स्पाइसजेट की उड़ानों का टर्मिनल एक से संचालन शुरू हुआ। शनिवार को टर्मिनल एक से धर्मशाला के लिए पहली उड़ान सुबह 11.40 बजे एयरपोर्ट से अपने निर्धारित समय पर उड़ी। वहीं पहले दिन चार उड़ानों का प्रस्थान देरी से हुआ और चार उड़ानें देरी से एयरपोर्ट पहुंची। इनमें से ज्यादातर उड़ानों में ज्यादा विलंब नहीं हुआ, लेकिन सबसे ज्यादा विलंब दिल्ली से गोवा जाने वाली उड़ान में देखा गया। सुबह 9.35 बजे इस उड़ान को प्रस्थान करना था, लेकिन उसको करीब दस घंटे की देरी हुई।

शनिवार को स्पाइसजेट की उड़ान से सफर करने वाले यात्रियों ने टर्मिनल एक के भूतल के गेट नंबर ए से एयरपोर्ट के अंदर प्रवेश किया व बाहर भी भूतल से ही गए।संभावना यह भी जताई जा रही है कि दो सितंबर से पहली मंजिल के गेट नंबर पांच व छह से यात्रियों को प्रवेश करने दिया जाएगा और वह बाहर भूतल के गेट नंबर ए से ही आ पाएंगे।

इसलिए बंद हुआ था उड़ानों का संचालन

28 जून की सुबह तेज वर्षा की वजह से आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल एक की छत का हिस्सा उसके पास लगे फोरकोर्ट के लोहे के पिलर सहित नीचे गिर गया था।इसके नीचे चार कार कार दब गई थी। हादसे में एक कैब में बैठे चालक रमेश कुमार की मौत हो गई थी और आठ लोग घायल हो गए थे। इस घटना के कुछ देर बाद टर्मिनल से जुड़ी प्रस्थान की सभी उड़ानों को रद कर दिया गया था। संभावना जताई जा रही है कि छत का हिस्सा छत पर पानी भरने की वजह से गिरा था।

यह भी पढ़ेंः सीवर ओवरफ्लो पर आतिशी हुईं नाराज, दिल्ली के मुख्य सचिव को जिम्मेदार ठहराते हुए दिए निर्देश