Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi-NCR Pollution: अब प्रदूषण फैलाया तो खैर नहीं, लगेगा भारी जुर्माना; छह सदस्यीय टास्क फोर्स गठित

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के सदस्य सचिव अरविंद नौटियाल द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक प्रदूषण रोकथाम के लिए गठित यह टास्क फोर्स पूरे एनसीआर में प्रदूषण की रोकथाम की निगरानी के साथ-साथ ही आयोग द्वारा जारी होने वाले दिशा-निर्देशों और नियमों को लागू कराएगी। साथ ही एनसीआर क्षेत्र में छापामार दलों द्वारा चलाए जाने वाले निरीक्षण अभियान पर भी यह निगाह रखेगा।

By sanjeev Gupta Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 03 Jun 2024 08:43 PM (IST)
Hero Image
अब प्रदूषण फैलाया तो खैर नहीं, लगेगा भारी जुर्माना

संजीव गुप्ता, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण के कारकों पर अब और सख्त निगरानी की जाएगी। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी होगी, जिसमें जुर्माना लगाना और क्लोजर नोटिस जारी करना भी शामिल रहेगा। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने इसके लिए इंफोर्समेंट टास्क फोर्स (प्रवर्तन कार्य बल) का गठन किया है। यह टास्क फोर्स तत्काल प्रभाव से प्रभावी हो गई है।

यूं तो एनसीआर में आम दिनों में भी वायु प्रदूषण का स्तर सामान्य से ज्यादा रहता है। लेकिन, जाड़े के चार महीने में लोगों को सबसे ज्यादा प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। इसकी रोकथाम के लिए आमतौर पर अक्टूबर से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के प्रविधान लागू किए जाते हैं और प्रदूषण की रोकथाम के लिए तमाम तरह की अभियान भी संचालित किए जाते हैं। यह अलग बात है कि इन सभी में गंभीरता का अभाव रहता है।

तकनीकी और प्रशासनिक अनुभव वाले सदस्य शामिल

समय समय पर सीएक्यूएम द्वारा प्रदूषण के कारकों पर नियंत्रण के लिए लगातार ही निर्देश भी जारी किए जाते हैं। इन्हीं निर्देशों पर सख्त अमल के लिए आयोग ने टास्क फोर्स गठित की है। छह सदस्यों वाली इस फोर्स में तकनीकी व प्रशासनिक अनुभव वाले सदस्यों को शामिल किया गया है।

आयोग के सदस्य सचिव अरविंद नौटियाल द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक यह टास्क फोर्स पूरे एनसीआर में प्रदूषण की रोकथाम की निगरानी के साथ-साथ ही आयोग द्वारा जारी होने वाले दिशा-निर्देशों और नियमों को लागू कराएगी। साथ ही एनसीआर क्षेत्र में छापामार दलों द्वारा चलाए जाने वाले निरीक्षण अभियान पर भी यह निगाह रखेगा।

आयोग के नियमों एवं दिशा-निर्देशों के उल्लंघन आदि की जानकारी छापामार दलों द्वारा प्रवर्तन कार्य बल को दिया जाएगा। टास्क फोर्स की ओर से इस बाबत संबंधित पक्ष के खिलाफ काम बंद करने, रोकने, जुर्माना लगाने जैसी कार्रवाई भी की जाएगी।

छह सदस्यीय टास्क फोर्स के सदस्यों का ब्यौरा

1. डा एनपी शुक्ला, सीएक्यूएम के तकनीकी सदस्य और कार्यवाहक अध्यक्ष - अध्यक्ष

2. सीपीसीबी के अध्यक्ष या सदस्य सचिव  - सदस्य

3. सीएक्यूएम के सदस्य सचिव - सचिव

4. डा एसडी अत्री, सीएक्यूएम के तकनीकी सदस्य - सदस्य

5. डा विभा धवन, टेरी की महानिदेशक एवं सीएक्यूएम सदस्य - सदस्य

6. प्रो. डॉ चित्ररेखा कबरे, स्कूल आफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर एवं सीएक्यूएम सदस्य - सदस्य

ये भी पढ़ेंः 'भीषण गर्मी में भी केजरीवाल को नहीं दिया गया कूलर', आतिशी ने तिहाड़ में CM को प्रताड़ित करने का लगाया आरोप