Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi AIIMS: एम्स में इलाज कराने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर, अब 24 घंटे सीटी स्कैन जांच की सुविधा

Delhi AIIMS एम्स के सर्जरी ब्लाक और नवनिर्मित राष्ट्रीय एजिंग सेंटर (जेरियाट्रिक ब्लाक) में एक-एक नई सीटी स्कैन मशीनें लगाई गई हैं। ये दोनों नई मशीनें अभी बंद पड़ी हैं। एम्स के निदेशक ने इन दोनों मशीनों का भी संचालन जल्द शुरू करने का आदेश दिया है।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: Pradeep Kumar ChauhanUpdated: Thu, 13 Oct 2022 05:47 PM (IST)
Hero Image
Delhi AIIMS: जरूरत महसूस होने पर मोबाइल सीटी स्कैन मशीन भी खरीदी जाएगी।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Delhi AIIMS: एम्स की कमान संभालने के बाद संस्थान के नए निदेशक डा. एम श्रीनिवास ने चिकित्सा सुविधाएं सुधारने और इलाज में वेटिंग की समस्या दूर करने के लिए एक के बाद एक कई आदेश जारी कर चुके हैं। इसी क्रम में 11 अक्टूबर को उन्होंने एम्स में सीटी स्कैन जांच की सुविधा भी 24 घंटे जारी रखने का आदेश दिया है। इसलिए एम्स में एमआरआइ के साथ-साथ सीटी स्कैन जांच भी 24 घंटे हो सकेगी। इससे एम्स में ही मरीजों की जल्दी जांच हो सकेगी। साथ ही मरीजों को महंगे खर्च पर निजी लैब में जांच कराने से छुटकारा मिलेगा। ।

निजी लैब में जांच कराने को मजबूर होते हैं मरीज

वर्तमान में एम्स के मुख्य अस्पताल व छह सेंटरों को मिलाकर संस्थान में कुल 10 सीटी स्कैन मशीनें मौजूद हैं। फिर भी सीटी स्कैन जांच के लिए मरीजों को कई महीने बाद का समय दिया जाता है। इस वजह से मरीज निजी लैब में जांच कराने को मजबूर होते हैं। निदेशक द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि निजी लैब में जांच कराने वाले कई मरीजों की सीटी स्कैन की रिपोर्ट स्पष्ट नहीं होती। इस वजह से भी इलाज प्रभावित होता है। इसलिए ओपीडी में इलाज के लिए पहुंचने वाले सभी मरीजों की सिर्फ एम्स में ही जांच होगी। हालांकि 24 घंटे सीटी स्कैन जांच की सुविधा कब से शुरू होगी आदेश में यह स्पष्ट नहीं किया गया है।

12 महीने में उपलब्ध हो जाएंगी सिटी स्कैन जांच मशीनें

एम्स के सर्जरी ब्लाक और नवनिर्मित राष्ट्रीय एजिंग सेंटर (जेरियाट्रिक ब्लाक) में एक-एक नई सीटी स्कैन मशीनें लगाई गई हैं। ये दोनों नई मशीनें अभी बंद पड़ी हैं। एम्स के निदेशक ने इन दोनों मशीनों का भी संचालन जल्द शुरू करने का आदेश दिया है। इन दो मशीनों का संचालन शुरू होने पर एम्स में सीटी स्कैन जांच के लिए 12 मशीनें उपलब्ध हो जाएंगी। इसके अलावा रेडियो डायग्नोसिस विभाग को मातृ व शिशु ब्लाक के लिए सीटी स्कैन मशीन खरीदने की प्रक्रिया देर करने की सलाह दी गई है।

नई मशीनों की खरीद के लिए बनाई गई कमेटी

एम्स के निदेशक ने रेडियोलोजी विभाग के विभागाध्यक्ष डा. दीप एन श्रीवास्तव के नेतृत्व में छह डाक्टरों की एक कमेटी गठित की है। यह कमेटी एम्स में मरीजों के दबाव के अनुसार यह आंकलन करेगी कि संस्थान में कितनी सीटी स्कैन मशीनों की जरूरत है और उसे 24 घंटे संचालित करने के लिए कितने डाक्टरों व कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी। इस रिपोर्ट के आधार पर नई मशीनें खरीदी जाएंगी और जरूरत के मुताबिक कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे।

मरीजों को 24 घंटे एमआरआइ व सीटी स्कैन की सुविधा

जरूरत महसूस होने पर मोबाइल सीटी स्कैन मशीन भी खरीदी जाएगी। इस पर कमेटी को 15 अक्टूबर तक रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले ही एम्स में एमआरआई जांच की सुविधा भी 24 घंटे करने का आदेश जारी किया गया है, जिसे अभी तक लागू नहीं किया जा सका है। एम्स के डाक्टर बताते हैं कि इसे लागू करने की तैयारी चल रही है। जल्द ही 24 घंटे एमआरआइ व सीटी स्कैन जांच की सुविधा मरीजों को मिलने लगेगी।

ये भी पढ़ें- दिल्ली के अभिभावकों के लिए खुशखबरी, बच्चे के जन्म के चार साल बाद भी जन्मप्रमाण पत्र में आनलाइन जोड़ सकेंगे नाम