Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मरीजों के लक्षणों का एआई के मार्फत विश्लेषण कर रहा टैप हेल्थ

यह प्रशिक्षित एआई डेटा का विश्लेषण करता है और संभावित बीमारियों का प्रारंभिक आकलन उपयोगकर्ता को प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं को डॉक्टर के निदान को बदले बिना चिकित्सा सहायता लेने के बारे में सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। यह उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य से जुड़े प्रश्न पूछने में सक्षम बनाता है जिससे उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए व्यापक उत्तर मिलते हैं।

By Jagran News Edited By: Anurag Mishra Updated: Wed, 26 Jun 2024 11:04 PM (IST)
Hero Image
एआई से स्वास्थ्य इंडीकेटर का सटीक विश्लेषण संभव बना रही तकनीक

नई दिल्ली। भारत की स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में उच्च स्तरीय परिवर्तन हो रहा है, जिसमें स्टार्टअप्स कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का की सहायता से स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच और देखभाल की गुणवत्ता के अंतर को कम कर रहे हैं। इसी कड़ी में गुड़गांव बेस्ड स्टार्टअप टैप हेल्थ है, जो प्रत्येक भारतीय की स्वास्थ्य सेवा को प्राथमिकता देने के लिए एआई का उपयोग करता है। मरीजों के लक्षणों का सटीक विश्लेषण के लिए (एआई) की सहायता का सहारा ले रहा है। यह मरीजों व उपयोगकर्ता के लिए उनका डॉक्टर है, जो सदेव उनके साथ रहता है। इसके जरिए उपयोगकर्ता थकान, सिरदर्द चकत्ते से लेकर और शरीर में दर्द तक अपने लक्षणों का वर्णन कर सकते हैं।

चिकित्सा जानकारी के बड़े स्तर पर डेटासेट पर प्रशिक्षित एआई डेटा का विश्लेषण करता है और संभावित बीमारियों का प्रारंभिक आकलन उपयोगकर्ता को प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं को डॉक्टर के निदान को बदले बिना चिकित्सा सहायता लेने के बारे में सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। टैप हेल्थ के संस्थापक और सीईओ राहुल मारोली के मुताबिक भारत जैसे इलाकों में जहां 80 फीसदी से अधिक बीमारियों का निदान देर से किया जाता है। यह निःशुल्क, सटीक और भरोसेमंद प्रारंभिक सलाह प्रदान करके एक महत्वपूर्ण अंतर को कम करता है। उन्होंने कहा कि चाहे उपयोगकर्ता प्रारंभिक राय चाहते हों, सेकेंड ओपिनियन चाहते हों, या सामान्य स्वास्थ्य संबंधी प्रश्न हों, यह स्थानीय शब्दावली और बारीकियों का उपयोग करके उनकी क्षेत्रीय भाषा में सटीक मार्गदर्शन प्रदान करता है।

भारत के लिए बना है ये ऐप : राहुल मारोली

मारोली बताते हैं कि उनका लक्ष्य व्यक्तिगत स्वास्थ्य सेवा के लिए एक ऐसा समाधान तैयार करना है जो हर किसी के लिए हर जगह सुलभ हो। यही नहीं, भाषाई पहुंच के महत्व को समझते हुए यह वर्तमान में अंग्रेजी और हिंदी में उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जल्द ही एप कन्नड़, तमिल, मलयालम, तेलुगु, बंगाली, पंजाबी, मराठी और उड़िया जैसी स्थानीय भाषाओं में उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध होगा।  टैप हेल्थ के सह-संस्थापक मनित कथूरिया बताते हैं उनका एआई प्रत्येक उपयोगकर्ता की विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर उनके स्वास्थ्य को अनुकूलित करने के लिए सिफारिशें तैयार करता है। यह उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य से जुड़े विविध प्रकार के प्रश्न पूछने में सक्षम बनाता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए गहन और व्यापक उत्तर मिलते हैं।पुरानी बीमारियों के प्रबंधन की योजनाओं को हाइपर-पर्सनलाइज करने के लिए एआई का इस्तेमाल किया जाएगा। उदाहरण के लिए, मधुमेह वाले उपयोगकर्ता कस्टमाइज्ड डाइट चार्ट प्राप्त कर सकते हैं।

----

मेट्ज ने लांच किया टीवी

वैश्विक टीवी दिग्गज स्काईवर्थ द्वारा समर्थित एक प्रसिद्ध जर्मन ब्रांड METZ, गर्व से भारतीय बाजार में QLED+ टीवी के अपने नए प्रीमियम सेगमेंट के लॉन्च की घोषणा करता है। नवाचार और उत्कृष्टता की 85 साल की विरासत के साथ, METZ डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस के साथ उन्नत अपनी अत्याधुनिक QLED+ तकनीक के साथ टेलीविजन देखने के अनुभव को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है।

नए METZ QLED+ टीवी को असाधारण गुणवत्ता और गहन मनोरंजन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन टीवी में प्रीमियम QLED+ डिस्प्ले तकनीक है, जो जीवंत रंग और गहरे कंट्रास्ट प्रदान करने के लिए क्वांटम डॉट तकनीक का उपयोग करती है। उन्नत मैट स्क्रीन चकाचौंध मुक्त और अधिक आरामदायक देखने का अनुभव सुनिश्चित करती है, जबकि डॉल्बी विजन बेहतर चमक, कंट्रास्ट और रंग सटीकता के साथ तस्वीर की गुणवत्ता को बढ़ाता है। एक गहन ऑडियो अनुभव के लिए, डॉल्बी एटमॉस सराउंड साउंड प्रदान करता है जो आपके चारों ओर घूमता है।

इसके अतिरिक्त, टीवी शीर्ष दृश्य प्रदर्शन और विश्वसनीयता के लिए ए + ग्रेड डिस्प्ले पैनल और आई केयर 3.0 के साथ आते हैं, जिसमें आंखों के तनाव को कम करने के लिए फ्लिकर-फ्री तकनीक और कम ब्लू लाइट उत्सर्जन शामिल है। एम्बीलाइट सेंसर इष्टतम दृश्य के लिए परिवेशीय प्रकाश व्यवस्था के आधार पर स्क्रीन की चमक को स्वचालित रूप से समायोजित करता है, और सुविधाजनक रिमोट फाइंडर सुविधा 32-इंच सेट के लिए 13,900 रुपये से शुरू होती है और 65-इंच सेट के लिए 96,000 रुपये तक जाती है।