Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: दूसरी लिस्ट में दिखा सिंधिया का दबदबा, अपने वादे को पूरा करती नजर आई भाजपा

MP Election 2023 BJP Candidate List मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के तीन समर्थकों को टिकट दिया गया है लेकिन वहीं दो समर्थकों के टिकट कटे हैं। ग्वालियर के भितरवार सीट पर कई दिग्गज नेता दावेदारी जता रहे थे लेकिन यहां से सिंधिया समर्थक मोहन सिंह का नाम तय किया गया है।

By Shalini KumariEdited By: Shalini KumariUpdated: Tue, 26 Sep 2023 09:32 AM (IST)
Hero Image
पार्टी में नजर आ रहा सिंधिया का दबदबा

ग्वालियर, ऑनलाइन डेस्क। MP Election 2023 BJP Candidate List: आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के अपने 39 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में कई उम्मीदवारों को शामिल कर पार्टी ने सबको हैरान कर दिया है, हालांकि, कुछ नेताओं को टिकट नहीं मिला, जो हैरानी की बात है।

माना जा रहा है कि दूसरी लिस्ट देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का भारतीय जनता पार्टी में अलग ही दबदबा कायम है।

महाराज के समर्थकों को मिला टिकट

दूसरी सूची में ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों को अंचल की तीन सीटों से टिकट मिला है। दरअसल, सिंधिया ने अपने खास समर्थक पूर्व मंत्री इमरती देवी सुमन को डबरा, मोहन सिंह राठौड़ को भितरवार और रघुराज कंसाना को मुरैना सीट से टिकट दिलाया है। इसे देखकर स्पष्ट हो गया है कि सिंधिया और पार्टी के बीच 2020 में जो डील हुई थी, वह पूरी हो गई है।

सिंधिया को ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में प्राथमिकता

इसके अलावा, संगठन ने ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में भी केंद्रीय मंत्री सिंधिया को प्राथमिकता देने की ठानी है। दरअसल, ग्वालियर जिले की छह विधानसभा सीटों में से दो सीटों पर सिंधिया समर्थकों को टिकट मिल चुका है। ग्वालियर सीट से ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर का नाम लगभग तय है।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: ग्वालियर में कांग्रेस कल झोकेंगी ताकत, समर्थकों का जुडे़गा भारी जमावड़ा; ये रहेगा कार्यक्रम

भाजपा में भी सिंधिया का दबदबा

यह पूरी तरह से स्पष्ट हो चुका है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया का कांग्रेस में जो दबदबा था, अब वही दबदबा भाजपा में भी है। ग्वालियर की भितरवार सीट पर भाजपा के कई दिग्गज लंबे समय से उम्मीद लगाकर बैठे थे, जिनमें सबसे बड़ा और अहम नाम पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया रहा।

इसके अलावा, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के भांजे विवेक मिश्रा और भाजपा जिला अध्यक्ष कौशल मिश्रा भी इस सीट पर अपनी दावेदारी जता रहे थे। हालांकि, अब पार्टी ने इस सीट से सिंधिया के समर्थक मोहन सिंह का नाम फाइनल किया गया है।

78 प्रत्याशियों का नाम जारी

बीजेपी ने पहली सूची में भी 39 उम्मीदवारों की घोषणा की थी और दूसरी सूची में भी प्रत्याशियों का नाम जारी होने के बाद बीजेपी ने अभी तक 78 प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। हालांकि, अब तक जिन सीटों का ऐलान किया गया है, उनमें से अधिकांश सीटों पर भाजपा पिछले चुनाव हारी थी।

इसी बीच, भाजपा के लिए सबसे चिंता वाला क्षेत्र ग्वालियर और चंबल माना जा रहा है। इन इलाकों को लेकर भाजपा में डर है, क्योंकि यहां पर तोमर और सिंधिया वर्ग के अलावा एक वर्ग और है, जो पार्टी से नाराज चल रही है।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: भाजपा ने अब तक की 78 उम्मीदवारों की घोषणा, राष्ट्रीय स्तर के कई नेताओं पर चला दांव