Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dilip Kumar और राज कपूर के पाकिस्तान में मौजूद पैतृक घर को म्यूजियम बनाने में फिर आई दिक्कत, वजह बने घर के मालिक

दोनों कलाकार का यह घर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में है। बीते कुछ समय से पाकिस्तानी मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घर को म्यूजियम बनाया जाएगा। इसके लिए पाकिस्तान की सरकार दोनों कलाकारों के मालिकों से घर खरीदने वाली थी।

By Anand KashyapEdited By: Updated: Mon, 08 Feb 2021 03:25 PM (IST)
Hero Image
दिलीप कुमार और राज कपूर, Instagram : retrobollywood

नई दिल्ली, जेएनएन । हिंदी सिनेमा के दो दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार और राज कपूर का पैतृक घर लगातार सु्र्खियों में बना हुआ है। इन दोनों कलाकार का यह घर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में है। बीते कुछ समय से पाकिस्तानी मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घर को म्यूजियम बनाया जाएगा। इसके लिए पाकिस्तान की सरकार दोनों कलाकारों के मालिकों से घर खरीदने वाली थी।

सरकार और मालिकों के बीच कीमत भी तय हो गई थी, लेकिन अब खबर है कि हवेली के मालिकों ने उन्हें सरकार को बेचने के मना कर दिया है। न्यूज एंजेसी पीटीआई की खबर के अनुसार दिलीप कुमार के घर के मालिक हाजी लाल मुहम्मद सरकार से प्राइम लोकेशन पर स्थित इस हवेली के लिए 25 करोड़ रुपये की मांग की है। जबकि पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने दिलीप कुमार की इस हवेली की कीमत 80 लाख 56 हजार रुपये निर्धारित की है।

वहीं दिलीप कुमार के पेशावर स्थित प्रवक्ता फैसल फारूकी ने रविवार को मीडिया से बात करते हुए कहा है कि पेशावर भारतीय दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के दिल में रहता है। वह हमेशा मोहल्ला खुदाद में अपने जन्म स्थान और पैतृक घर से जुड़ी मीठी यादों के बारे में हमेशा चर्चा करते हैं। 1935 में भारत में स्थानांतरित होने से पहले उनका जन्म 1922 में इसी घर में हुआ था।

फैसल फारूकी ने आगे कहा कि बॉलीवुड के दोनों दिग्गजों (राज कपूर और दिलीप कुमार) को सम्मानित और भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को संरक्षित करने के लिए दो ऐतिहासिक इमारतों को संग्रहालयों में बदलने के प्रांतीय सरकार के फैसले पर भारतीय फैंस भी काफी उत्साहित हैं। फारूकी ने कहा कि दिग्गज अभिनेताओं के पैतृक घरों को संरक्षित करना न केवल पेशावर के महत्व को बढ़ावा देगा, बल्कि पाकिस्तान के पर्यटन उद्योग को भी मजबूत करेगा।

सरकार ने इस महीने की शुरुआत में राज कपूर और दिलीप कुमार के पैतृक घरों को खरीदने के लिए 2.35 करोड़ रुपये जारी करने को मंजूरी दी। दिलीप कुमार के चार मरला घर की कीमत 80.56 लाख रुपये तय की गई है, जबकि राज कपूर के छह मरला घर की कीमत 1.50 करोड़ रुपये तय है। खरीद के बाद, दोनों घरों को खैबर पख्तूनख्वा के पुरातत्व विभाग द्वारा संग्रहालयों में बदल दिया जाएगा।

हालांकि, दोनों कलाकारों के पैतृक घरों के मालिकों ने सरकार द्वारा निर्धारित कीमत पर इमारतों को बेचने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा है कि सरकार ने उन्हें प्राइम लोकेशन प्रॉपर्टी को गंभीर रूप से वंचित किया गया है। दिलीप कुमार के पैतृक घर के मालिक ने संपत्ति के लिए 25 करोड़ रुपये की मांग की है। मालिक हाजी लाल मुहम्मद ने कहा कि उन्होंने जमीन के हस्तांतरण के लिए आवश्यक सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद 2005 में 51 लाख रुपये में संपत्ति खरीदी थी।

उल्‍लेखनीय है कि हाल ही में दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता राज कपूर के पेशावर स्थित पैतृक घर को भी उसके मालिक हाजी अली साबिर ने खैबर पख्तूनख्वा सरकार की ओर से निर्धारित कीमत पर बेचने से इनकार कर दिया था। पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने राज कपूर के छह मरला (151.75 वर्ग मीटर) मकान की कीमत 1.5 करोड़ रुपये तय की है। मालिक हाजी अली साबिर ने कहा था कि सरकार ने मकान की कीमत बहुत ही कम लगाई है।