Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rang short film: रंगों में बंटे समाज पर बनी शॉर्ट फिल्म ‘रंग’, समाज में सौहार्द्र और एकता की कहानी दर्शाती है

सुनील पाल और स्क्रिप्ट राइटर जितेन्द्र नाथ जीतू की शॉर्ट फिल्म ‘रंग’ काफी सुर्खियों में है। यह शॉट फिल्म एक पिता और बेटे के इमोशन के ताने-बाने के साथ बुनी एक शानदार कहानी है जो 1989 में हुए दंगा के दौर की है जिसमें मोबाइल युग नहीं था। रंग एक मुस्लिम परिवार के बच्चे की कहानी है। जो स्कूल जाने की जिद करता है।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Updated: Tue, 30 Jan 2024 09:58 PM (IST)
Hero Image
शॉर्ट फिल्म रंग ( Photo Credit Instagram)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली।  Film Rang: निर्देशक सुनील पाल और लेखक जितेंद्र नाथ जीतू की शॉर्ट फिल्म  ‘रंग’ लोगों के बीच काफी चर्चा में है। यह शॉट फिल्म एक पिता और बेटे के इमोशन के ताने-बाने के साथ बुनी एक शानदार कहानी है, जो 1989 में हुए दंगा के दौर की है, जिसमें मोबाइल युग नहीं था।

14 मिनट की फिल्म आज भगवा और हरे के बीच बंट चुके सामाजिक माहौल में दो रंगों को एक साथ लाकर तिरंगे में ढाल देने की बात करती है।  ऐसी कहानियां आज के नफरत भरे माहौल की सबसे बड़ी जरूरत है, जिसके जरिए समाज में सौहार्द और एकता का अलख जगाकर दुनिया को और खूबसूरत बनाया जा सके।

बच्चे की कहानी है रंग

'रंग' एक मुस्लिम परिवार के बच्चे की कहानी है। जो स्कूल जाने की जिद करता है, लेकिन बाहर  दंगे हो रहे है। ऐसे में पिता अशरफ डरा हुआ है कि ऐसे माहौल में कैसे बेटे को स्कूल लेकर जाए, लेकिन कई बार सोचने के बाद वह अगले दिन बेटे को लेकर गांव से निकलता है। रास्ते में हिंदुओं का गांव आता है और मुस्लिमों का गांव आता है। तो वो आत्मरक्षा के लिये रंगे का इस्तेमाल करता है गुलाबी और हरा।

जब स्कूल पहुचता है तो पापा अशरफ परेशान है कि जिस मकसद के लिये आये थे। वो तो पूरा ही नहीं होगा। दरअसल झंडा लाना भूल गया। फिर पिता गुलाबी और हरा कलर से झंडा बनाकर बेटे को देता है तब जाकर पता चलता है कि 26 जनवरी के दिन बच्चे के आने की जिद थी। निर्देशक सुनील पाल ने कहानी की मूल भावना को जिस खूबसूरती के साथ दृश्यों में पिरोया है वह वाकई काबिले तारीफ है।

कौन है फिल्म में कलाकार

फिल्म में पिता का किरदार अभिनेता मानवेंद्र त्रिपाठी ने निभाया है। बेटे की भूमिका में बाल कलाकार कामरान ने निभाया है। मां का किरदार अनुरेखा और हैदर की भूमिका रानू ने निभाई है। फिल्म का एक और पक्ष जो तारीफ का हकदार है वह है इसका खूबसूरत सिनेमैटोग्राफी है।

कई सारे फेस्टिवल में दिखाई फिल्म

जागरण फेस्टिवल मुंबई में दिखाया गया। इसके अलावा जयपुर इंटरनेशनल में इसका चयन हुआ, जो फरवरी में होने जा रहा है। इतना ही नहीं 'रंग' को अयोध्या फिल्म फेस्टिवल में दिखाया जा चुका है, जहां इसे 'बेस्ट सोशल फिल्म' अवॉर्ड से भी नवाजा गया। अब जल्द मेकर्स इस फिल्म को किसी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने की योजना बना रहे हैं।