Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Daniel Craig Birthday: कम उम्र में छोड़ी पढ़ाई, मजबूरी में बने वेटर... 'जेम्स बॉन्ड' न बनते तो करते यह काम

जाने-माने अभिनेता Daniel Craig को दुनियाभर में जेम्स बॉन्ड की फ्रेंचाइजी से नेम-फेम मिला। वह लम्बे समय तक जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं। आज डैनियल का 56वां जन्मदिन है। इंग्लैंड में जन्मे डैनियल कैसे फिल्मी दुनिया में आए और कैसे उन्हें जेम्स बॉन्ड का रोल मिला चलिए आपको डैनियल के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 02 Mar 2024 09:16 PM (IST)
Hero Image
डैनियल क्रेग की इन बातों को शायद ही जानते होंगे आप। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Happy Birthday Daniel Craig: जेम्स बॉन्ड के नाम से दुनियाभर में मशहूर हॉलीवुड एक्टर डैनियल क्रेग आज 56 साल के हो गए हैं। पिछले तीन दशक से इंडस्ट्री पर राज कर रहे डैनियल सबसे लम्बे समय तक जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाने वाले कलाकार हैं। उन्होंने 15 साल तक सीक्रेट एजेंट बन ऑडियंस का मनोरंजन किया।

पर्दे पर आप जेम्स बॉन्ड की जिंदगी से अच्छे से वाकिफ होंगे, लेकिन क्या आप इस किरदार के पीछे मौजूद डैनियल क्रेग की जिंदगी के बारे में जानते हैं? चलिए आज आपको डैनियल क्रेग के बारे में कुछ ऐसी बातें बताते हैं, जिससे आप शायद ही रूबरू हों...

कितना पढ़े-लिखे हैं डैनियल क्रेग?

2 मार्च 1968 को इंग्लैंड के चेस्टर में जन्मे डैनियल रॉटन क्रेग के पिता कभी स्टील वर्कर हुआ करते थे। बाद में वह पब के मालिक बने। वहीं, उनकी मां एक आर्ट टीचर थीं, जिसकी वजह से अभिनेता को भी आर्ट में दिलचस्पी हुई। बाद में उन्होंने अपने पैशन को पूरा करने के लिए नेशनल यूथ थिएटर में हिस्सा लिय और फिर 1991 में गिल्डहॉल स्कूल ऑफ म्यूजिक एंड ड्रामा से ग्रेजुएशन किया।

James Bond

यह भी पढ़ें- Daniel Craig Birthday: बॉलीवुड के शौकीन हैं 'जेम्स बॉन्ड', आमिर खान की इस फेमस मूवी के लिए दे चुके हैं ऑडिशन

फिल्मों में कैसे आए डैनियल क्रेग?

डैनियल क्रेग ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत द पावर ऑफ वन से किया था। लारा क्रॉफ्ट: टॉम्ब रेडर, रोड टू पर्डिशन और अवर फ्रेंड्स इन द नॉर्थ जैसी फिल्मों से अभिनेता ने हॉलीवुड में अपने पैर जमाए।

मगर लेयर केक डैनियल के करियर के लिए टर्निंग प्वॉइन्ट रहा। इस फिल्म ने डैनियल को अच्छ-खासी पॉपुलैरिटी दिला दी थी। इसी वजह से उन्हें जेम्स बॉन्ड बनने का मौका मिला था। 

कैसे जेम्स बॉन्ड बने थे डैनियल क्रेग?

पियर्स ब्रॉसनन के बाद जेम्स बॉन्ड की अगली फ्रेंचाइजी के लिए निर्माताओं ने कलाकार का चयन शुरू कर दिया था। लेयर केक में जब निर्माताओं की नजर डैनियल पर पड़ी तो उन्होंने तुरंत उन्हें साइन कर लिया था और यकीनन मेकर्स का यह फैसला सही साबित हुआ। 2006 में आई जेम्स बॉन्ड फ्रेंचाइजी की अगली किश्त कैसीनो रोयले में डैनियल जेम्स बॉन्ड बने। वह इसकी पांच किश्त में अभिनय कर चुके हैं।

Deniel Craig

वेटर हुआ करते थे जेम्स बॉन्ड

क्या आप जानते हैं कि फिल्मों में आने से पहले डैनियल क्रेग क्या काम करते थे? डैनियल ने एक इंटरव्यू में खुद खुलासा किया था कि 16 की उम्र में पढ़ाई छोड़ने के बाद रोजी-रोटी के लिए वह पब और रेस्तरां में वेटर का काम किया करते थे। डेली स्टार के मुताबिक, अभिनेता ने कहा था कि अगर वह एक्टर न बनते तो शायद वह प्रोफेशनल वेटर बनते। उनका आगे का यही प्लान था। मगर जेम्स बॉन्ड ने उनकी किस्मत बदल दी थी।

डैनियल क्रेग की पर्सनल लाइफ

डैनियल क्रेग ने अपनी जिंदगी में दो शादियां की हैं। उनकी पहली शादी 1992 में फियोना लाउडन से हुई थी, जिनसे दो सालों में वह अलग हो गए थे। फियोना से उन्हें एक बेटी एला है। उन्होंने 2011 में अभिनेत्री राचेल वीज से शादी की है। इस कपल ने 2018 में एक बेटी का स्वागत किया।

यह भी पढ़ें- Daniel Craig Birthday: हॉलीवुड के असली James Bond डैनियल क्रैग, बडे़ पर्दे पर इतनी बार बने खुफिया एजेंट