Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में आने वाला है सम्मान निधि का पैसा, जल्द निपटा लें ये काम; नहीं हो तो...

कृषि एवं किसान विभाग ने कहा कि यदि किस्त का लाभ लेना है तो अपने खाते की ई-केवाईसी करा लें। यदि ई-केवाईसी नहीं की गई तो किस्त नहीं मिलेगी। अभी तक फरीदाबाद में 4484 किसान ऐसे हैं जिनके खाते की ई-केवाईसी नहीं हो पाई है। संभावना है कि माह के अंत तक किसान सम्मान निधि की किश्त पात्र किसानों के बैंक खातों आएगी।

By Subhash Dagar Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Mon, 19 Feb 2024 09:50 PM (IST)
Hero Image
किसानों के खाते में आने वाला है सम्मान निधि का पैसा

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़। प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 16वीं किस्त आने वाली है। संभावना है कि इस माह के अंत तक किसान सम्मान निधि की किश्त पात्र किसानों के बैंक खातों आएगी। किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों को यह राशि साल में प्रत्यके चार माह के अंतराल में कुल तीन बार में दो-दो हजार रुपये डाली जाती है।

हालांकि, अभी तक फरीदाबाद में 4484 किसान ऐसे हैं, जिनके खाते की ई-केवाईसी नहीं हो पाई है। कृषि एवं किसान विभाग के उपमंडल अधिकारी डा. मंजीत सिंह का कहना है कि जिले में 26 हजार 652 किसानों को पीएम सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है। यदि किस्त का लाभ लेना है तो अपने खाते की ई-केवाईसी करा लें। यदि ई-केवाईसी नहीं की गई तो किस्त नहीं मिलेगी।

बता दें कि किसानों की ई-केवाइसी करने के मामले में हरियाणा का महेंद्रगढ़ जिला पूरे प्रदेश में पहले स्थान पर है। वहीं, दादरी दूसरे स्थान पर है। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि याेजना के तहत पूरे वर्ष में किसानों के खाते में डाली जाने वाले कुल छह हजार रुपये कृषि कार्यों जैसे खाद, बीज व दवा आदि के लिए दिए जाते हैं, ताकि किसानों को खाद बीज आदि के लिए परेशान न होना पड़े।

2001 के भूकंप में सबकुछ हो गया बर्बाद... 26 सदस्यों के परिवार से मिली ताकत, अब साड़ियों ने दिलाई वनकर देव को अंतरराष्ट्रीय पहचान

Aamir Khan की 'छोटी बेटी' का लंबी बीमारी के बाद निधन, नौ साल की उम्र में इस सुपरहिट फिल्म में किया था काम