Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोरोनारोधी वैक्सीन नहीं लगवा रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स , पहले दिन केवल 210 को लगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता फतेहाबाद स्वास्थ्य विभाग कोरोनारोधी वैक्सीनेशन अभियान को तेज करने के लिए

By JagranEdited By: Updated: Mon, 22 Aug 2022 10:54 PM (IST)
Hero Image
कोरोनारोधी वैक्सीन नहीं लगवा रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स , पहले दिन केवल 210 को लगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

स्वास्थ्य विभाग कोरोनारोधी वैक्सीनेशन अभियान को तेज करने के लिए सोमवार से विशेष अभियान की शुरूआत कर दी है। यह अभियान आगामी 27 अगस्त तक चलेगा। लेकिन पहले ही दिन लोगों में कोरोनारोधी वैक्सीन लगवाने मे कोई दिलचस्पी नजर तक नहीं आई। यहीं कारण है कि केवल 210 लोग ही वैक्सीन लगवाने के लिए हेल्थ सेंटर आए। दिनभर हेल्थ कर्मचारी लोगों का इंतजार करते रहे कि कोई तो आए वैक्सीन लगवाने के लिए।

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की दुविधा ये है कि जब तक 10 से अधिक लोग न आ जाए तब तक वैक्सीन भी नहीं खोली जा सकती। यहीं कारण है कि लोगों को हेल्थ सेंटर में कोरोनारोधी वैक्सीन लगवाने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। सबसे बड़ी बात ये है कि फ्रंट लाइन वर्कर्स वैक्सीन लगवाने के लिए आगे तक नहीं आ रहे है। सोमवार को पहले दिन एक भी कर्मचारी ने वैक्सीन नहीं लगवाई है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकारी विभाग में काम करने वाले ही कर्मचारी वैक्सीन नहीं लगवा रहे। इस समय जो सबसे अधिक वैक्सीन लगवा रहे है वो बुजुर्ग है। सबसे ज्यादा बूस्टर डोज वहीं लगवा रहे है। ऐसे में पहले दिन स्वास्थ्य विभाग का प्रयास कामयाब नहीं हुआ है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने सभी से अपील की है कि कोरोना से बचना है तो वैक्सीन अवश्य लगाए। अगर ऐसा करेंगे तो इस वायरस से बचा जा सकता है।

--------------------------------

सोमवार को आए तीन नए केस

जिले में कोरोना के केस लगातार आ रहे है। सोमवार को कई दिन अवकाश के बाद सैंपल लिए गए। जिले के अस्पताला में 265 सैंपल लिए गए है। इनमें से 3 कोरोना पाजिटिव मिले है। ऐसे में जिले में अब एक्टिव केस की संख्या 20 हो गई है। लेकिन राहत ये है कि जो कोरोना के केस आ रहे है है। उसमें किसी प्रकार के लक्षण नहीं है। ऐसे में पांच से छह दिनों के बाद ये मरीज ठीक हो रहे है। मरीज ठीक होने का मुख्य कारण ये है कि इन लोगों ने वैक्सीन लगवा रखी थी जिस कारण यह वायरस ज्यादा असर नहीं छोड़ रहा।

---------------------------------------------

अब जाने सोमवार को कितनी लगी वैक्सीन

पात्र प्रथम डोज दूसरी डोज बूस्टर डोज कुल

हेल्थ वर्कर्स 0 2 0 2

फ्रंटलाइन वर्कर्स 0 0 0 0

60 साल से अधिक 2 4 31 37

45-50 साल तक 1 4 48 53

18 साल से अधिक 8 26 75 109

15-17 साल तक 0 0 0 0

12-14 साल तक 0 0 0 0

-----------------------------------------------------------

सोमवार को कोरोना के 3 नए केस आए है। ऐसे में लोगों से अपील है कि नियमों का पालन करे। वहीं इस वायरस से बचने के लिए कोरोनारोधी वैक्सीन अवश्य लगाए। अगर ऐसा करेंगे तो हम इस संक्रमण के प्रसार को रोकने में कामयाब होंगे।

डा. मेजर शरद तूली, नोडल अधिकारी।