Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फतेहाबाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भ्रूण लिंग जांच मामले में अमृतसर में मारा छापा, डाक्टर को पकड़ा

फतेहाबाद स्वास्थ्य विभाग ने डबवाली से गर्भवती महिला को डिकोय बनाकर पंजाब के जिला अमृतसर के रइया कस्बा स्थित बाथ अल्ट्रासाउंड केंद्र में छापा मारा है। टीम को जांच में डाक्टर से नकदी और स्वास्थ्य केंद्र पर खामियां देखने को मिली। सिरसा की टीम भी मौजूद रही।

By Naveen DalalEdited By: Updated: Fri, 02 Sep 2022 07:13 PM (IST)
Hero Image
अल्ट्रासाउंड के लिए 25 हजार रुपये में सौदा हुआ था तय।

फतेहाबाद, जागरण संवाददाता। फतेहाबाद की स्वास्थ्य विभाग ने गुप्त सूचना के आधार पर पंजाब के जिला अमृतसर के कस्बा रइया स्थित एक अल्ट्रासाउंड में छापामार कार्रवाई की। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने गर्भवती महिला का लिंग जांच करते हुए एक महिला डाक्टर को पकड़ लिया। इस दौरान अमृतसर की पुलिस भी मौजूद रही। अल्ट्रासाउंड करने के लिए 25 हजार रुपये में सौदा तय हुआ था। ऐसे में टीम व पुलिस को केवल एक ही नोट बरामद हुआ। अब इस मामले में स्वास्थ्य विभाग ने अमृतसर पुलिस को शिकायत दे दी है। 

गर्भवति महिला को डिकोय बनाया

फतेहाबाद स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली कि पंजाब के अमृतसर स्थित रइया में बने बाथ अल्ट्रासाउंड केंद्र में भ्रूण लिंग जांच का काम चल रहा है। सिविल सर्जन डा. सपना गहलावत को इस बारे में सूचना मिली और उन्होंने एक टीम का गठन किया। जिसमें फतेहाबाद से मनोरोग विशेषज्ञ डा. गिरीश कुमार, डा. मेजर शरद तूली व डा. सुभाष रहे। वहीं सिरसा से डा. इंद्रजीत को साथ लिया। इसी दौरान डबवाली से एक गर्भवति महिला को डिकोय के रूप में लिया गया। 

25 हजार रुपये में हुआ सौदा

डिकोय महिला ने रइया स्थित अल्ट्रासाउंड की डाक्टर से भ्रूण लिंंग जांच की बात कही। जिस पर 25 हजा रुपये में सौदा तय हो गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम इस महिला को लेकर पंजाब के जिला अमृतसर के कस्बा रइया लेकर पहुंची। यहां पर बाथ अल्ट्रासाउंड के नाम से क्लीनिक है। महिला अंदर गई और 25 हजार रुपये महिला डाक्टर को दे दिए। इस दौरान पीछे मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापामार दिया। इस दौरान अमृतसर पुलिस भी मौजूद रही। 

पूछताछ के बाद कबूला 

टीम ने जब छापामारा तो रुपये इधर उधर कर दिए। लेकिन जब सख्ती से पूछताछ की तो स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए रुपये में से एक नोट पर्स में मिल गया। स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि आरोपित डाक्टर ने कबूला है कि उसने भ्रूण लिंग जांच की है। वहीं टीम ने जब अल्ट्रासाउंड केंद्र को जांचा तो अनेक प्रकार की गड़बड़ियां मिली। यहां पर किसी प्रकार का रिकार्ड नहीं मिला। स्वास्थ्य विभाग जिस डिकोय महिला को लेकर गया था उसका भी रिकार्ड दर्ज नहीं किया गया। अब स्वास्थ्य विभाग ने अमृतसर पुलिस को शिकायत दी है।

अधिकारी के अनुसार

स्वास्थ्य विभाग को गुप्त सूचना मिली थी कि अमृतसर के क्षेत्र रइया में स्थित बाथ अल्ट्रासाउंड केंद्र में भ्रूण लिंग जांच का काम किया जा रहा है। जिस पर फतेहाबाद व सिरसा की टीम ने छापामार कार्रवाई की है। डाक्टर से रुपये भी बरामद कर लिए है और पुलिस को शिकायत दे दी है। यहां पर अनेक प्रकार की गड़बड़ियां भी मिली है।

---डा. सपना गहलावत, सिविल सर्जन फतेहाबाद।