Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: मुंबई क्राइम ब्रांच का अधिकारी बन महिला से की ठगी, मनी लॉन्ड्रिंग का भय दिखाकर लिया था झांसे में

Cyber Crime हरियाणा के गुरुग्राम में मनी लॉन्ड्रिंग का भय दिखा पुलिस अधिकारी बन एक महिला से ठगी कर ली गई। साइबर ठग ने महिला को स्काइप पर वीडियो कॉल कर जांच के नाम पर अरेस्ट किया था। जिससे महिला घबरा गई थी और ठगे के झांसे में आ गई। इसके अलावा ठगी के और भी कई मामले प्रकाश में आए हैं।

By Vinay Trivedi Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 30 Jul 2024 05:53 PM (IST)
Hero Image
गुरुग्राम में कई युवकों से ठगी की गई। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, गुरुग्रामCyber Crime साइबर ठगों ने एक बार फिर मनी लॉन्ड्रिंग का भय दिखाकर मुंबई क्राइम ब्रांच के अधिकारी के नाम से गुरुग्राम की महिला को झांसे में लिया और धोखाधड़ी की। महिला ने साइबर थाना दक्षिण में धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है।

सोहना की सिग्नेचर ग्लोबल सेरेनाज सोसायटी निवासी नगमा ने थाना पुलिस को दी शिकायत में कहा कि उनके पास 23 जुलाई को फीडेक्स कूरियर कंपनी की तरफ से फोन आया। फोन करने वाले ने कहा कि उनके नाम से एक कूरियर बुक है और यह ताइवान जा रहा है। इसमें अवैध चीजें हैं। इसलिए वह उनका फोन मुंबई क्राइम ब्रांच में ट्रांसफर कर रहे हैं।

वीडियो कॉल के माध्यम से किया था अरेस्ट

इसके बाद मुंबई क्राइम ब्रांच के डीसीपी बनकर साइबर ठग ने महिला को झांसे में लिया और कहा कि उनके आधार कार्ड और नंबर का इस्तेमाल मनी लांड्रिंग में किया जा रहा है। महिला को स्काइप पर वीडियो कॉल के माध्यम से अरेस्ट किया गया। जांच में सहयोग करने और किसी को न बताने की धमकी दी गई।

इस दौरान खातों की जांच और फिर एनओसी देने के नाम पर उनसे दो खातों में 47 हजार रुपये ट्रांसफर कराए गए। उनसे यह भी कहा गया कि जांच में सहयोग करने पर उन्हें राशि वापस कर दी जाएगी। रुपये देने के बाद जब उन्होंने दोबारा फोन किया तो किसी ने फोन नहीं उठाया। इस पर उन्हें धोखाधड़ी का अहसास हुआ। साइबर थाना पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के नाम पर ठगी

साइबर ठगों ने गुरुग्राम के एक युवक से क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर उससे धोखाधड़ी की। कादरपुर निवासी विजय पवार ने साइबर थाना पुलिस को बताया कि बीते दिनों उनके पास बैंक प्रतिनिधि बनकर किसी ने मैसेज भेजा।

कहा गया कि वह लिंक में कार्ड की डिटेल भरकर लिमिट बढ़ा सकते हैं। इसके बाद उनके कार्ड से कई बार में हजारों रुपये की ट्रांजेक्शन की गई। इसके बाद उन्होंने बैंक में फोन कर कार्ड को ब्लाक करा दिया। उन्होंने कहा कि उनके कार्ड की लिमिट 74 हजार रुपये थी।

पार्ट टाइम जॉब के नाम पर 55 हजार ठगे

साइबर ठगों ने सेक्टर 36ए निवासी एक युवक से पार्ट टाइम जाब के नाम पर 55 हजार रुपये की ठगी कर ली। एवीएल सोसायटी निवासी अमित कुमार ने थाना पुलिस को बताया कि उनके पास कुछ दिन पहले व्हाट्सएप पर मैसेज आया था। इसमें पार्ट टाइम जॉब कर रुपये कमाने के बारे में बताया गया।

यह भी पढ़ें- गुरुग्राम के कॉल सेंटर से चल रहा था इंटरनेशनल साइबर क्राइम नेटवर्क, CBI ने FBI और इंटरपोल के साथ मिलकर किया पर्दाफाश

इसके बाद उन्हें टेलीग्राम पर एक ग्रुप से जोड़ दिया गया। यहां उनसे कई टास्क कराए गए और उनके प्रॉफिट दिखाया गया। जब उन्होंने रुपये निकालने चाहे तो उनसे एक बैंक खाते में और टास्क के नाम पर 55 हजार रुपये जमा कराए गए। इसके बाद भी जब रुपये नहीं निकल सके तो उन्हें धोखाधड़ी का अहसास हुआ।

यह भी पढ़ें- बिहार के नवादा में जामताड़ा जैसा कांड, 12 साइबर ठग गिरफ्तार; 13 सिमकार्ड समेत 168 पन्नों की डेटाशीट बरामद