Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके काम की खबर, परिवार पहचान पत्र के बिना हरियाणा में नहीं बन पाएगी नई पेंशन

प्रदेश में बन रहे परिवार पहचान पत्र से ही सभी पेंशन को जोड़ दिया गया है। सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि अब जिसका परिवार पहचान पत्र होगा उसी की पेंशन बनेगी।

By Manoj KumarEdited By: Updated: Sun, 20 Sep 2020 09:43 AM (IST)
Hero Image
आपके काम की खबर, परिवार पहचान पत्र के बिना हरियाणा में नहीं बन पाएगी नई पेंशन

हिसार, जेएनएन। परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है तो बनवा लीजिए, क्‍योंकि भविष्‍य में यह आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होने वाला है। प्रदेश में बन रहे परिवार पहचान पत्र से ही सभी पेंशन को जोड़ दिया गया है। सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि अब जिसका परिवार पहचान पत्र होगा, उसी की पेंशन बनेगी। इसको लेकर विभाग की तरफ से आदेशों की पालना शुरू कर दी गई है। पेंशन बनवाने वाले लोगों से पहले पत्र के बारे में पूछा जा रहा है। यदि किसी के पास नहीं है तो उसको पहले वह बनवाने के लिए कहा गया है।

सरकार की तरफ से जिले में बुढ़ापा, दिव्यांग, लाडली, बच्चों, बोनों आदि कई तरह की पेंशन दी जाती हैं। जिले में दो लाख 16 हजार 800 लोगों को पेंशन दी जा रही हैं। सरकार की तरफ से नई पेंशन को परिवार पहचान पत्र से ही जोडऩे का निर्णय लिया है। यह आदेश नई पेंशन पर लागू हुए हैं। पुरानी पेंशन को बनाते हुए ही जोडऩे की योजना है।

यह होगा फायदा

सरकार की तरफ से पेंशन को परिवार पहचान पत्र से जोडऩे का मकसद डबल पेंशन ले रहे लोगों की पहचान करना भी है। इससे ऐसे लोगों को रोका जा सकेगा।

पेंशन लेने वाले लोगों की स्थिति

बुढ़ापा : एक लाख 30 हजार

विधवा : 61 हजार

दिव्यांग : 13 हजार

बच्चे : 15 हजार

लाडली : 3800

----परिवार पहचान पत्र से नई पेंशन जोड़ कर जारी करने के आदेश आ चुके हैं। यदि किसी का पहचान पत्र नहीं बना हुआ है तो उसकी अभी पेंशन नहीं बनेगी। यह पहचान पत्र बनने के बाद ही वह पेंशन का हकदार होगा। अभी काफी लोग बनवाने आ रहे हैं।

- डा. दलबीर सैनी, जिला समाज कल्याण अधिकारी ।