Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बढ़ने लगी है धुंध... गाड़ी में फॉग लाइट नहीं है तो फौरन लगवाएं, सर्दियों में कार चलाते समय इन टिप्स का ध्यान रखें

सर्दियों के साथ-साथ धुंध या कोहरा भी बढ़ने लगा है ऐसे में ड्राइविंग करते समय विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। सर्दियों में खासकर फॉग लाइट (Fog Light) का गाड़ी में लगा होना काफी जरूरी है। हालांकि कई लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में गाड़ी चलाते समय किन जरूरी बातों का ध्यान रखा जा सकता है और बड़े हादसों से बचा जा सकता है।

By Gurpreet CheemaEdited By: Gurpreet CheemaUpdated: Thu, 30 Nov 2023 05:05 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों में फॉग लाइट लगवाना है जरूरी

जागरण संवाददाता, झज्जर। नजर हटी, दुर्घटना घटी... किसी ने सही ही कहा है, क्योंकि वाहन चलाते समय हल्की सी चूक जीवन पर भारी पड़ सकती है। खासकर जब बात बढ़ती ठंड के दौरान कोहरे की हो। धीरे-धीरे अब रात व सुबह कोहरा बढ़ने लगा है। ऐसे में हादसों से बचने के लिए वाहनों को फॉग लैंप, बीम लाइट व रिफ्लेक्टर से लैस करना बेहद जरूरी है, जबकि वाहनों में इनकी कमी है।

वाहनों में रिफ्लेक्टर अनिवार्य रूप से लागू भी किया गया है, लेकिन इस पर सख्ती नहीं होने की वजह सड़कों पर मौत बनकर घूमने वाले ट्रक व ट्रैक्टर लोगों की जिंदगी रौंद रहे हैं। देखा जाए तो धुंध और कोहरे के मौसम में सुरक्षित ड्राइविंग के लिए सावधानी बेहद जरूरी है। शहर में पीली लाइटें सिर्फ पुराना तहसील मार्ग पर लगाई गई हैं। जबकि, इसे शहर भर में लगाना अनिवार्य हैं।

ताकि, होने वाले हादसों पर लगाम लग सकें। ट्रक, ट्राले व ट्रैक्टरों पर बाहर तक सरिया लादना नियम के विरुद्ध है। नियमों को ताक पर रखकर चलने वाले ऐसे वाहन कई चौकियों व थानों से होकर गुजरते हैं, लेकिन इन पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जाती। केवल अभियान के नाम पर भी खानापूर्ति के अलावा कुछ खास नहीं किया जाता।

ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखकर सिर्फ दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

दूरी का रखें विशेष ध्यान

धुंध में हादसों से बचने के लिए सामने वाली गाड़ी से एक तय दूरी बनाकर चलना चाहिए। कोहरे में सड़कें गीली होती हैं। इसलिए हो सकता है कि जब तक ब्रेक लगे तब तक वाहन सामने वाली गाड़ी से टकरा जाए। ऐसे में भारी वाहनों से एक निश्चित दूरी बनाकर चलना ही बेहतर है।

गलत साइड से ओवरटेक करने से बचें

अधिकतर सड़क दुर्घटनाएं गलत तरह से ओवरटैक करने की वजह से भी होती हैं। ध्यान रहे, हमेशा दाएं से ही ओवरटेक करें। साथ ही इस दौरान इसका भी ध्यान रखें की सामने से कोई वाहन तो नहीं आ रहा।

वाहनों में फॉग लाइट जरूर लगवाएं

कोहरे में सफर करने के लिए वाहनों में फाग लाइट का होना जरूरी है। जानकारी के लिए बता दें कि फॉग लाइट धुंध काटने में मददगार होगी। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध है।

इंडीकेटर का करें प्रयोग

रात के समय वाहन चलाने पर इंडिकेटर का इस्तेमाल जरूर करें। यह कोहरे और धुंध में भी मददगार बनता है। अधिक कोहरा होने पर इंडिकेटर जला देना चाहिए। इससे पीछे चल रहे वाहन को इस बात की जानकारी हो जाएगी, कि सड़क पर उनके अलावा और भी वाहन दौड़ रहा है। अचानक गाड़ी मोड़ने से पहले इंडिकेटर नहीं देने पर दुर्घटना की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

रेडियम स्टीकर्स जरूर लगवाएं

रेडियम स्टीकर्स भी धुंध में फायदेमंद साबित होते हैं। इनकी कीमत 150 से 500 रुपये तक है। सभी वाहनों के पीछे रेडियम स्टीकर लगा होना अनिवार्य है। लेकिन, इसके बाद भी अधिकतर वाहनों में रेडियम स्टीकर नहीं लगाए गए हैं। रेडियम स्टीकर का फायदा यह होता हैं कि अंधेरे में इस पर रोशनी लगने मात्र से ही यह चमक उठता हैं, इससे पीछे व सामने से आ रहे वाहन चालक को अंदेशा हो जाता हैं कि सड़क पर उनके अलावा कोई वाहन हैं।