Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेवात की तीनों सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों की दौड़ तेज, जल्द होगी टिकटों की घोषणा

मेवात की तीनों विधानसभा सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों के टिकट के लिए भागदौड़ तेज हो गई है। फिरोजपुर झिरका पुन्हाना और नूंह से करीब 24 आवेदन आए हैं। पहली सूची 27-28 को आने की उम्मीद है। पूर्व विधायक जाकिर हुसैन सुरेंद्र उर्फ पिंटू और जाहिद हुसैन बाई प्रबल दावेदार हैं। पुन्हाना सीट से याद राम गर्ग एजाज गोपाल पटेल और सलीम सरपंच टिकट की दौड़ में हैं।

By Mohd Haroon Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sat, 24 Aug 2024 01:13 PM (IST)
Hero Image
भाजपा उम्मीदवारों की तीनों सीटों पर टिकट के लिए भागदौड़ तेज, जल्द होगी नामों की घोषणा

जागरण संवाददाता, नूंह। मेवात में भाजपा की तीनों सीटों पर टिकट के लिए भागदौड़ तेज हो गई। जिला स्तर पर फिरोजपुर झिरका, पुन्हाना व नूंह से करीब 24 आवेदन टिकट के लिए आए थे। जिला स्तर के अधिकारियों ने आए इन आवेदनों को आगे सरका दिया है।

27-28 में आ सकती है पहली लिस्ट

टिकट किसे मिलेगा यह बाद में पता चलेगा, लेकिन तीनों क्षेत्र से टिकट पाने वालों में दौड़धूप तेज हो चुक है। भाजपा सूत्राें के अनुसार उम्मीदवारों की पहली सूची 27-28 में आने की उम्मीद है। हो सकता है उसमें जिले की एक दो सीटों पर नामों की घोषणा हो सकती है।

नूंह विधानसभा क्षेत्र से हालांकि करीब आठ उम्मीदवार टिकट की लाइन में लगे है, लेकिन यहां पर टिकट की लाइन में पूर्व विधायक जाकिर हुसैन, सुरेंद्र उर्फ पिंटू तथा जाहिद हुसैन बाई के सबसे प्रबल दावेदारों में बताए गए है।

नूंह में जाकिर हुसैन की अच्छी पकड़

जाकिर हुसैन मेवात के दिग्गज नेता है, तीन बार विधायक रह चुके हैं तथा वर्तमान में हरियाणा वक्फ के प्रशासक के पद पर है। नूंह में जाकिर हुसैन की अच्छी पकड़ है। इसलिए टिकट की रेस में वे सबसे आगे दिखाई दे रहे हैं। राजनीति के जानकार तो जाकिर हुसैन का टिकट को लगभग फाइन मानते हैं।

इसके अलावा सुरेंद्र सिंह पिंटू उजीना गांव से है। हरियाणा स्टाफ सलेक्शन बोर्ड के सदस्य रहे चुके हैं। लंबे समय से आरएसएस से जुड़े हुए हैं। नूंह के आसपास के गांवों में गहर पकड़ है। हिंदू वोटों में उनका प्रभाव है।

भाजपा नेता जाहिद हुसैन भी पिछले काफी समय से संगठन में काम कर रहें है। उसके अलावा राव इंद्रजीत के चेहेतों में है। जाहिद हुसैन बाई के स्वजन पंचायत समिति के चेयरमैन भी रहे हैं। आसपास के गांवों में गहरी पकड़े रखते हैं।

नसीम अहमद ने भाजपा से लड़ा था पिछला चुनाव

फिरोजपुर झिरका से भाजपा के टिकट पूर्व विधायक नसीम अहमद व पूर्व मंत्री आजाद मोहम्मद में सेे किसी एक को भाजपा टिकट देगी। नसीम अहमद व आजाद मोहम्मद फिरोजपुूर झिरका से दो-दो बार विधायक रह चुके है। नसीम अहमद ने पिछला चुनाव भाजपा की तरफ से लड़ा था। जिसमें नसीम अहमद को हार का सामना करना पड़ा।

सूत्रों के अनुसार नसीम अहमद पिछले पांच वर्ष के दौरान लोगों से कम जुड़े रहे। पुन्हाना सीट से याद राम गर्ग, एजाज , गोपाल पटेल व सलीम सरपंच टिकट की दौड़ में है। अब देखना है कि भाजपा यहां से किसको टिकट देती है। हालांकि यहां पर भाजपा फिलहाल में रेस में नहीं दिखाई दे रही है।

चुनाव के लिए तीनों विधानसभाओं से करीब दो दर्जन आवेदन आए थे। पार्टी आलाकमान सर्वे के आधार पर जीतने वालों उम्मीदवारों को टिकट देगी। इस बार भाजपा तीनों सीटों को भाजपा की झोली में डालने का काम करेगी।

- नरेंद्र पटेल, जिला अध्यक्ष भाजपा