Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में कांग्रेस के टिकट बंटवारे से ब्राह्मण नाराज कहा- आबादी के हिसाब से नहीं मिले टिकट

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Vidhansabha Election 2024) को लेकर कांग्रेस के टिकट बंटवारे ने ब्राह्मण समुदाय में असंतोष पैदा कर दिया है। करीब 14 प्रतिशत आबादी वाले ब्राह्मणों को सिर्फ चार टिकट दिए गए हैं जबकि भाजपा ने उन्हें 13 टिकट दिए हैं। ब्राह्मण संगठन विप्र फाउंडेशन ने इस पर आपत्ति जताई है और कहा है कि कांग्रेस ने ब्राह्मणों का भरोसा तोड़ा है।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 18 Sep 2024 08:55 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में कांग्रेस के टिकट वितरण से ब्राह्मण नहीं हैं खुश।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के चुनावी रण में आबादी के हिसाब से टिकटों का आवंटन नहीं होने से कांग्रेस में असंतोष के स्वर फूटने लगे हैं। करीब 14 प्रतिशत आबादी वाले ब्राह्मण समाज को भाजपा ने जहां 13 टिकट दिए हैं, वहीं कांग्रेस ने उन्हें सिर्फ चार टिकटों पर सिमटा दिया है। वैश्य और राजपूत समाज के टिकटों की कम भागीदारी से भी असंतोष है।

ब्राह्मण संगठन कांग्रेस टिकट बंटवारे से नाखुश

प्रदेश के सबसे बड़े ब्राह्मण संगठन विप्र फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप वशिष्ठ ने पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया के समक्ष आपत्ति में कहा कि ब्राह्मणों को उनकी आबादी के हिसाब से टिकटों का आवंटन नहीं कर कांग्रेस ने ब्राह्मणों का भरोसा तोड़ा है। पार्टी प्रभारी ने अपनी अस्वस्थता का हवाला देते हुए कहा कि वह अस्पताल में भर्ती थे।

यह भी पढ़ें- Haryana Election: BJP-कांग्रेस से कटा टिकट, निर्दलियों ने बढ़ाई टेंशन, कांटे की टक्कर तो कहीं बना त्रिकोणीय मुकाबला

इसलिए अंतिम समय में टिकटों के विचार विमर्श में शामिल नहीं हो सके, जिस कारण वंचित लोगों के प्रति वे सिर्फ अफसोस व्यक्त कर सकते हैं। कांग्रेस ने करीब चार प्रतिशत आबादी वाले वैश्य समुदाय के दो नेताओं को टिकट दिए हैं, जबकि साढ़े तीन से चार प्रतिशत आबादी वाले राजपूतों को एक टिकट मिला है।

भाजपा ने 13 तो कांग्रेस ने सिर्फ 4 को दिया टिकट

भाजपा ने ब्राह्मण समाज के जिन 13 नेताओं को टिकट दिए हैं, उनमें सफीदों से रामकुमार गौतम, कालका से शक्ति रानी शर्मा, गोहाना से डॉ. अरविंद शर्मा, गन्नौर से देवेंद्र कौशिक, पिहोवा से जयभगवान शर्मा, बल्लभगढ़ से पंडित मूलचंद शर्मा, गुरुग्राम से पहलवान मुकेश शर्मा, पृथला से टेकचंद शर्मा, पलवल से गौरव गौतम, बहादुरगढ़ से दिनेश कौशिक, जुलाना से कैप्टन योगेश बैरागी और उचाना कलां से देवेंद्र अत्री शामिल हैं।

कांग्रेस ने सिर्फ चार ब्राह्मणों को टिकट दिए हैं, जिनमें बादली से कुलदीप वत्स, फरीदाबाद एनआईटी से नीरज शर्मा, गन्नौर से कुलदीप शर्मा और बल्लभगढ़ से पराग शर्मा शामिल हैं। राजपूतों में घरौंडा से वीरेंद्र सिंह राठौर को टिकट मिला है, जबकि वैश्यों में जींद से महाबीर गुप्ता और फरीदाबाद से लखन सिंगला को टिकट मिले हैं।

कांग्रेस ने सबसे अधिक जाट उम्मीदवार तथा भाजपा ने पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है। हरियाणा कांग्रेस के कार्यकारी प्रधान जितेंद्र भारद्वाज विप्र फाउंडेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। वह सोहना से टिकट के दावेदार थे, लेकिन पार्टी ने यहां पैराशूट उम्मीदवार रोहताश खटाना को चुनावी रण में उतार दिया है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election: अमित शाह ने बताया- BJP जीती तो कौन बनेगा मुख्यमंत्री? PM मोदी को लेकर कही खास बात