Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीडीएलयू सिरसा और फतेहाबाद के कॉलेजों में अगले शैक्षणिक सत्र से लागू होगा नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020, इस दिन होगी परीक्षा

Haryana में सीडीएलयू अगले शैक्षणिक सत्र से सिरसा और फतेहाबाद के कॉलेजों में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 को लागू करने जा रहा है। इसके लिए पाठयक्रम तैयार करने का काम शुरू हो गया है। विश्वविद्यालय में एनटीए की परीक्षाओं के लिए सेंटर तैयार हो चुका है। 21 और 22 अक्टूबर को सीइटी की परीक्षा के लिए 960 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। ये विद्यार्थी पंजाब राजस्थान और सिरसा से शामिल होंगे।

By sudhir aryaEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 17 Oct 2023 04:56 PM (IST)
Hero Image
सीडीएलयू सिरसा और फतेहाबाद के कॉलेजों में अगले शिक्षा सत्र से लागू होगा नेशनल एजुकेशन पॉलिसी।

जागरण संवाददाता, सिरसा। Haryana News:  सीडीएलयू (CDLU) अगले शैक्षणिक सत्र से सिरसा और फतेहाबाद के कॉलेजों में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 (National Education Policy 2020) को लागू करेगा। इसके लिए पाठयक्रम तैयार किया जा रहा है और नवंबर 2023 में विश्वविद्यालय की कॉलेजों के साथ मीटिंग होगी। विश्वविद्यालय में एनटीए (NTA Exam) की परीक्षाओं के लिए सेंटर तैयार हो चुका है। 21 और 22 अक्टूबर को सीइटी की परीक्षा (CET Exam) के लिए 960 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। ये विद्यार्थी पंजाब, राजस्थान और सिरसा के होंगे।

सीडीएलयू के वीसी अजमेर सिंह मलिक ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेस में कहा कि एनटीए की परीक्षाओं को आयोजित करवाने के लिए सेंटर की स्थापना का कार्य पूरा हो चुका है। अत्याधुनिक बिल्डिंग बनकर तैयार है और एनटीए के द्वारा भी मंजूरी प्रदान की जा चुकी है। अब एनटीए के कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन टेस्ट सिरसा के सीडीएलयू में आयोजित होंगे।

पहले थे छह कोर्स

प्रो. मलिक ने कहा कि सीडीएलयू द्वारा वर्ष 2021-22 में गुणवत्तापरक शिक्षा को बढ़ावा देते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुपालना करते हुए 6 रोजगारोन्मुखी एवं कौशल विकास से संबंधित पाठयक्रमों को प्रारंभ किया था और अब इसके सार्थक परिणाम भी सामने आने लगेंगे।

यह भी पढ़ें: Haryana News: सभी विभागों और बोर्ड-निगमों को एचकेआरएन के माध्यम से भर्ती से पहले वित्त विभाग से लेनी होगी मंजूरी

वर्ष 2022-23 में एनइपी के तहत कार्यक्रमों की संख्या बढ़ाते हुए 12 कर दी गई है और वर्ष 2023-24 से इन सभी पाठ्यक्रमों का ऑर्डिनेंस यूजीसी तथा राज्य सरकार के नवीनतम मानकों के अनुरूप कर दिया गया है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 से महाविद्यालय स्तर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति को पूर्ण रूप से लागू करने के लिए रणनीति तैयार करने की प्रक्रिया जारी है।

कुलपति ने कहा कि एनइपी के मानकों के अनुरूप इंटर्नशिप पर विद्यार्थियों को भेजने की व्यवस्था प्रत्येक शैक्षणिक कार्यक्रम में अनिवार्य की गई है। उन्होंने कहा कि इन सभी पाठ्यक्रमों में यूजीसी द्वारा जारी किए दिशानिर्देशों के अनुसार लीडरशिप एंड मैंनेजमेंट स्किल, यूनिवर्सल ह्यूमन वैल्यूज, प्रोफेशनल स्किल्स, कम्युनिकेशन स्किल्स को वेल्यू एडिड कोर्स के रूप में पढ़ाया जा रहा है।

प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय

कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय एनईपी- 2020 के अनुरूप पाठयक्रमों को प्रारंभ करने वाला प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय है। यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ग्रेजुएट स्टडीज के माध्यम से 12 वीं पास विद्यार्थियों के लिये विश्वविद्यालय के द्वार खुले और मल्टी एग्जिट की फैसिलिटी वाले पाठयक्रमों में विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। वर्तमान में विश्वविद्यालय परिसर के विभिन्न विभागों में तीन वर्ष पूर्व छात्र 2700 थे जो वर्तमान में 5200 से अधिक है।

विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू

विश्विद्यालय द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्नेक्टिविटी बढ़ाने के लिए प्रयास तेज किए गए हैं। विभिन्न पीएचडी पाठयक्रमों में 12 विदेशी विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है तथा उनका शोध कार्य जारी है। इसके अलावा अनेक राष्ट्रों के साथ पत्राचार जारी है।

उन्होंने कहा कि 4 विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ सीडीएलयू के एमओयू साइन हो चुके हैं और एक अन्य विश्वविद्यालय से बातचीत चल रही है। इनके साथ शोधार्थियों व फेकल्टी द्वारा शोध गतिविधियों के साथ- साथ सांस्कृतिक आदान प्रदान किया जाएगा। इस मौके पर रजिस्ट्रार राजेश बांसल, डीन एकेडमिक अफेयर एसके गहलावत उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में इंजीनियरिंग के बाद अब मेडिकल का कोर्स भी हिंदी में शुरू करने की योजना बना रही सरकार