Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हमीरपुर में रात में पर्दा लगाकर हो रहा था अवैध मजार का निर्माण, विवाद बढ़ने पर रुकवाया गया काम

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले की दड़ूही पंचायत के शस्त्र गांव में मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा रात में पर्दा लगाकर लखदाता पीर की मजार पर बनाई जा रही सुरक्षा दीवार को वन विभाग ने हटवा दिया है। लोगों की शिकायत के बाद वन विभाग की टीम पहुंची और मजार की कमेटी को अवैध निर्माण हटाने के लिए कहा था।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 16 Sep 2024 08:54 PM (IST)
Hero Image
हमीरपुर में मजार पर अवैध निर्माण रुकवाया गया।

जागरण संवाददाता, हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिला की दड़ूही पंचायत के शस्त्र गांव में मुस्लिम समुदाय के लोगों की ओर से रात को पर्दा लगाकर लखदाता पीर की मजार पर बनाई जा रही सुरक्षा दीवार को हटवा दिया है।

लोगों की शिकायत के बाद वन विभाग की टीम पहुंची और मजार की कमेटी को अवैध निर्माण हटाने के लिए कहा था। शस्त्र गांव में वन भूमि पर अवैध रूप से बनी लखदाता पीर मजार में कमेटी के सदस्य रात को पर्दा लगाकर चारदीवारी का निर्माण करवा रहे थे।

लोगों की शिकायत के बाद सोमवार सुबह पहले वनरक्षक शुभम मौके पहुंचे और पूरे मामले की रिपोर्ट विभाग के वन परिक्षेत्र अधिकारी अजय चंदेल को दी। अजय चंदेल टीम सहित लखदाता पीर दरगाह शस्त्र पहुंचे और उन्होंने वन भूमि पर बनी अवैध चारदीवारी को हटवाया।

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कार्य में लगे मजदूरों के साथ चारदीवारी को स्वयं ही हटा दिया। वन भूमि पर अवैध तौर पर बनी पीर मजार को लेकर हिंदू संगठनों में रोष पनप गया है। विश्व हिंदू परिषद हरकत में आई है तथा मंगलवार को उपायुक्त को इस संदर्भ में शिकायत पत्र देकर अवैध मजार को हटाने की मांग करेंगे।

साथ ही जिलेभर में बनी 15 मस्जिदों की जांच करने की भी मांग करेंगे। अजय चंदेल ने कहा कि मजार की चारदीवारी वन विभाग की भूमि पर बनाई जा रही थी। मामले में जांच की जा रही है।