Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

करोड़ों के नुकसान की मार झेल रहा हिमाचल, NDMA की टीम करेगी आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा; रिपोर्ट होगी तैयार

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) की चार सदस्यीय टीम हिमाचल प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर है। एनडीएमए की चार सदस्यी टीम बाढ़ और बारिश से हुए नुकसान की स्थिति की समीक्षा करेंगे। हिमाचल प्रदेश में 8662.58 करोड़ का नुकसान हुआ है। एनडीएमए की टीम नुकसान के साथ-साथ राहत एवं पुनर्वास तथा पुनर्निर्माण कार्यों के संबंध में भी विस्तृत जानकारी लेंगे।

By ranbir thakurEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 10:45 AM (IST)
Hero Image
NDMA की टीम करेगी हिमाचल के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

हमीरपुर, जागरण संवाददाता। NDMA Team Visit Flood Affected Areas: राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) की चार सदस्यीय टीम हिमाचल प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर है। इस दौरान वह बाढ़ और बारिश से हुए नुकसान की स्थिति की समीक्षा करेंगे। मानसून सीजन (Monsoon) के दौरान प्रदेश में भारी नुकसान हुआ है।

आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगी एनडीएमए की टीम

भारी नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने एवं वास्तविक स्थिति के आकलन के लिए जिला हमीरपुर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंची राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की चार सदस्यीय टीम आज दिनभर हमीरपुर व बडसर आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगी।

राहत एवं पुनर्वास तथा पुनर्निर्माण कार्यों का भी होगा निरीक्षण

टीम के सदस्यों अमित टंडन, एसके जेना, पीके दास और महिंद्रा राजाराम हमीरपुर पहुंचे हैं और आपदा को लेकर इस दौरान प्रभावित लोगों से भी बातचीत कर नुकसान की पूरी रिपोर्ट लेंगे। उनके साथ उपायुक्त हमीरपुर हेमराज बैरवा सहित उपमंडल के सभी अधिकारी साथ रहेंगे। अधिकारी एनडीएमए की टीम के सदस्यों को नुकसान के साथ-साथ राहत एवं पुनर्वास तथा पुनर्निर्माण कार्यों के संबंध में भी विस्तृत जानकारी देंगे।

करोड़ों के नुकसान की मार झेल रहा हिमाचल प्रदेश

प्रदेश में दो एनएच सहित 32 सड़कें अभी भी यातायात के लिए बंद हैं और इन्हें खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। अब तक नुकसान का आकलन 8662.58 करोड़ पहुंच गया है। अभी तक 450 लोगों की विभिन्न कारणों से मौत हो चुकी है। जिसमें से 145 लोगों की माैत भूसखलन, बाढ़ और बादल फटने के कारण हुई है।

यह भी पढ़ें- कहीं बारिश तो कहीं हिमपात, हिमाचल में 21 सितंबर को भारी बारिश का येलो अलर्ट; पढ़ें कैसा रहेगा प्रदेश में मौसम

प्रदेश में कहां कितना हुआ नुकसान

मानसून के दौरान 2621 मकान पूरी तरह से ध्वस्त हो चुके हैं। 11068 मकानों को नुकसान हुआ है। 319 दुकानों के साथ 5920 गौशालाओं को नुकसान पहुंचा है। प्रदेश में अब तक हुए नुकसान में लोक निर्माण विभाग का नुकसान 2941.54 करोड़, जल शक्ति विभाग को 2119.54 करोड़, बिजली बोर्ड को 1740.16 करोड़ का नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें- Himachal: जयराम ठाकुर ने CM सुक्खू के दावे को बताया झूठ! कहा- आपदा पीड़ितों को तिरपाल तक नसीब नहीं