Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: हिमाचल में बरसात के दौरान क्यों दरक रही पहाड़ियां? वैज्ञानिक रिपोर्ट में सामने आएगी सच्चाई

हिमाचल में इस बार मानसूनी बारिश ने भयंकर तबाही मचाई है। राज्य के अधिकतर जिले बारिश भूस्खलन और बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। कई जगह पहाड़ियां भी दरक रही हैं। इसी को लेकर अब सरकार गंभीर है। हिमाचल के डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री का कहना है कि राज्य में पहाड़ियों के दरकने को लेकर एक वैज्ञानिक रिपोर्ट तैयार करवाई जाएगी।

By dinesh katochEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 21 Aug 2023 04:50 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल में बरसात के दौरान क्यों दरक रही पहाड़ियां? वैज्ञानिक रिपोर्ट में सामने आएगी सच्चाई

पालमपुर, संवाद सहयोगी। Himachal Mountains Cracks उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा है कि बरसात के दौरान राज्य की पहाड़ियों के दरकने और भूस्खलन के कारण कई मकान ढह रहे हैं। इसके साथ ही सड़कों पर भी मलबा एकत्रित हो रहा है। उन्होंने कहा कि पहाड़ों के दरकने को लेकर वैज्ञानिक रिपोर्ट तैयार करवाई जाएगी। ताकि भविष्य में भूस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील जगहों पर मकान इत्यादि नहीं बनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा सके।

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि राज्य में जल शक्ति महकमे की सभी योजनाओं का अपडेट डाटाबेस तैयार किया जाएगा। जिसमें निर्माणाधीन योजनाओं को भी शामिल किया जाएगा। ताकि परियोजनाओं की सुचारू मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जा सके और जल शक्ति विभाग को सुदृढ़ बनाया जा सके। इसके साथ ही जल शक्ति विभाग के सभी भवनों के बारे में भी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं। इसमें जल शक्ति के ऐसे भवनों की रिपोर्ट भी तैयार करने के लिए कहा गया है, जो अभी उपयोग में नहीं लाए जा रहे हैं।

'राज्य को हुआ 8 हजार करोड़ का नुकसान'

सोमवार को पालमपुर के आइमा में अमृत परियोजना के तहत एक करोड़ 15 लाख से जलाशय के जीर्णोद्वार कार्य का शिलान्यास करने के उपरांत उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में भारी बारिश के चलते आठ हजार करोड़ का नुकसान एवं 300 से अधिक लोग इस मानसून का शिकार होकर जान गंवा चुके हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राहत, पुनर्वास तथा विकास पर विशेष प्राथमिकता देगी। ताकि आम जनमानस को किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो।

'प्रभावितों के पुनर्वास पर सरकार का फोकस'

उन्होंने कहा कि सरकार युद्वस्तर पर राहत एवं पुनर्वास कार्यक्रम चला रही है और अपने स्रोतों से जो भी राज्यवासियों की सुरक्षा के लिए किया जा सकता है, वो किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में आपदा की इस घड़ी में प्रभावितों के पुनर्वास पर विशेष फोकस किया जा रहा है। प्रभावित लोगों को त्वरित प्रभाव के साथ फौरी राहत उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल, पूर्व विस अध्यक्ष बृज बिहारी बुटेल, विधायक यादविंदर गोमा, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष त्रिलोक चंद, मेयर पूनम बाली, डिप्टी मेयर अनीश नाग सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे। इसके बाद उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने भवारना आलमपुर सड़क मार्ग का ग्वालटिल्ला में भारी बरसात से क्षतिग्रस्त सड़क का निरिक्षण किया।